नई दिल्ली : केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों को सस्ता कर्ज देने का प्रस्ताव किया पारित

नई दिल्ली, केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों को सस्ता कर्ज देने का प्रस्ताव पारित किया है. इसमें समय पर कर्ज चुकाने वाले किसानों को ब्याज में कुछ छूट देने को मंजूरी दी गई है. इस प्रस्ताव के मुताबिक समय पर कर्ज चुकाने वाले किसानों को ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट मिलेगी. वहीं, जल्दी कर्ज चुकाने वालों को तीन लाख तक का कर्ज 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर दिया जाएगा. किसानों को कर्ज पर 3 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी. कैबिनेट ने इस वित्तीय वर्ष में कम अवधि के कर्ज पर ब्याज में सब्सिडी के लिए 20,339 करोड़ रुपए के खर्चे को मंजूरी दी है.

 

बता दें कि यूपी में किसानों का कर्ज माफ होने के बाद अन्य राज्यों के किसानों ने भी कर्ज माफी की मांग की है. हाल ही में तमिलनाडु के किसनों ने भी कई दिनों तक जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन किया था. वहीं, कर्ज माफी के मसले पर मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में भी किसानों का आंदोलन हिंसक हो गया था. इसमें पुलिस की फायरिंग में छह किसान मारे गए थे. जानकारी के अनुसार, जिले के पिपलिया में हजारों किसान सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान कुछ ट्रकों में आग लगाने की कोशिश भी की गई थी.

 

हालात पर काबू पाने के लिए कथित तौर पर सुरक्षाबलों ने फायरिंग कर दी. मंदसौर में अब सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और गुजरात के युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी मंदसौर में किसानों से मिलने निकले थे. हालांकि, उन्हें बीच में ही गिरफ्तार कर लिया गया. आज(बुधवार) राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान किसानों से मिलने पहुंचे हैं.