आरबीआई ने फिर से 500 के नए नोट जारी किए

नई दिल्ली, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को 500 रुपये के नए जारी किए. इसे दोनों नंबर पैनल पर इनसेट लेटर ‘A’ के साथ जारी किया गया है. इसमें आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर है. 500 रुपये के इस नोट की डिजाइन महात्मा गांधी की नई फोटो के साथ जारी नए सीरीज के नोट की तरह है. इसके साथ ही आरबीआई ने साफ किया है कि 8 नवंबर के बाद जारी हुए 500 के नए नोट भी चलते रहेंगे.

आपको बता दें कि 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे. तब मोदी सरकार ने पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट के चलन को तत्काल समाप्त कर दिया था.

500 के नए नोट में इंसेट लेटर “A” का मतलब क्या है?

इसके लिए आप अपनी पॉकेट में हाथ डालें और 500 के नोट को निकालें. नोट के सीरियल नंबर को गौर से पढ़िए. आप देखेंगे कि शुरू के तीन अंक के बाद एक छोटी जगह खाली दिखाई दे रही होगी. उसके बाद छह अंक के नंबर होंगे. दरअसल जो जगह खाली है उसमें भी एक लेटर है. लेकिन इसके लिए आपको जरा गौर से देखने की जरूरत होगी.आप ज़रा गौर से देखिए… अब आपको दिखा होगा.. E या L जैसे अक्षर आपको जरूर मिलेंगे.. इसे ही इंसेट लेटर कहा जाता है. अब जो नया नोट आ रहा है उसमें इंसेट लेटर “A” लिखा होगा.