रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, एक फेडरेशन ने चुना विरोध का रास्ता, 16 को बंद रहेंगे पंप

पेट्रोल पंप

सरकार के प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के दाम बदलने के फैसले से खफा फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स ने विरोध का रास्ता चुन लिया है. संगठन से जुड़े पेट्रोल पंप संचालक देहरादून में भी 16 जून को न तो पेट्रोल-डीजल की खरीदारी करेंगे और न ही बेचेंगे.

हालांकि, पेट्रोल पंप की अन्य एसोसिएशन अब तक इस आंदोलन में भागीदारी स्पष्ट नहीं कर पाई हैं. यदि सभी संगठन एक साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल होते हैं तो लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

दरअसल, केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार 16 जून से प्रतिदिन पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव होगा. फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स के राष्ट्रीय सचिव अमरजीत सेठी ने बताया कि इस व्यवस्था से संगठन में रोष व्याप्त है. उन्होंने कहा कि इसके विरोध में किए जा रहे आंदोलन के पहले चरण में 16 जून को पेट्रोल-डीजल की खरीद और बिक्री बंद रहेगी.

यदि जल्द केंद्र सरकार ने उनकी मांग पूरी नहीं की तो 24 जून से संगठन से जुड़े पेट्रोल पंप संचालक देशभर में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से पेट्रोल पंप संचालकों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा. फेडरेशन ने हाल ही में इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी ज्ञापन सौंपा है.

फेडरेशन के राष्ट्रीय सचिव की मानें तो रोज दाम बदलने पर पंप संचालकों को देर रात तक पंप पर रहना पड़ेगा. क्योंकि, सिर्फ पंप संचालक ही तेल के दाम अपडेट कर सकते हैं.