देहरादून : गुलदार की खाल के साथ एक गिरफ्तार

देहरादून, थाना क्लेमनटाउन की पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली जब मुखबिर की सूचना पर गुलदार की खाल के साथ एक वन तस्कर को पकडा.पुलिस के अनुसार पिछले काफी समय से सूचना मिल रही थी कि वन्यजीव तस्कर देहरादून, राजाजी नेशनल पार्क और अन्य जंगली क्षेत्रों में सक्रिय होकर वन्य जीव जतुंओ का शिकार कर उनकी खालों का व्यापार कर रहें है.

सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने एक टॉस्क फोर्स बनाई जिसने आज(सोमवार) नौका पुल से पहले, मर्करी लाईट के खम्भे के पास बड़कली रोड से वन तस्कर मय खाल के धरपकडा. विगत कई दिनों से सूचना प्रास हो रही थी कि बन्यजीव तस्कर देहरादून,राजाजी नेशनल पार्क व अन्य क्षेत्रों के जंगलों में सक्रिय होकर वन्य जीव जंतुओं का शिकार कर रहे हैं एवं उनकी खालोंका व्यापार कर रहे है.

सूचना पर बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा क्लेमनटाऊन क्षेत्र से सटे जंगलों व आस दृ पास के जगलों के वन्य जीव तस्करों एवं अपराधियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की एवं वन्य जीव जंतुओं के तस्करों द्वारा किये जा रहे अवैध व्यापार के सम्बन्ध में सूचना संकलित करने के लिये टीम का गठन किया गया.गठित टीम द्वारा आशारोड़ी, दूधली, मोथरोवाला एवं आसपास के जंगलों में रहने वाले गुर्जरों से वन तस्करों अपराधियों के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित की जा रहीं थी। मुखबिर की सूचना पर क्लेमनटाऊन पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ा जो मोथरोवाला नौका पुल के पास खाल को बेचने के लिये जा रहा था.

उसके पास गुलदार की एक खाल बरामद हुई जिस सम्बन्ध में उक्त व्यक्ति को वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत गिरफ्तार किया गया एवं थाना क्लेमनटाऊन पर उक्त व्यक्ति के विरुद्ध मु0अ0सं0- 90/77 धारा- 9/39/40/448ए / 49वी51 वन्यजीव जंतु संरक्षण अधिनियम पंजीकृत किया गया. गिरफ्तार व्यक्ति का नाम इब्राहिम उर्फ मिट्टी पुत्र लियाकत अली निवासी 299 आशारोडी देहरादून है. बरामद गुलदार की खाल की कीमतअन्तर्राष्ट्रीय बाजार में करीब पांच से सात लाख रुपये बतायी जा रहीं है.