उत्तर प्रदेश के दो बड़े रेलवे स्टेशनों की होगी ऑनलाइन नीलामी

लखनऊ, उतर प्रदेश के दो स्टेशनों इलाहाबाद जंक्शन व कानपुर जंक्शन की ऑनलाइन नीलामी 28 जून को प्रारम्भ होगी. ख़बरों से ज्ञात हुआ हैं की सरकार ने अपने सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजनाओं के तहत देश के सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों को नीलामी करने की योजना तैयार की है. 28 जून को उत्तर प्रदेश के दो कानपुर जंक्शन और इलाहाबाद जंक्शन की बोली लगाई जाएगी. जिसमें इन स्टेशनों का पुनर्विकास करना भी शामिल होगा. नीलामी के तहत इच्छुक कंपनियां रेलवे वेबसाइट पर लॉग ऑन कर सकती हैं और जंक्शन की बोली लगा सकती है.

कानपुर जंक्शन के लिए नीलामी का मूल्य 200 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है और इलाहाबाद का 150 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है, नीलामी के परिणाम 30 जून को घोषित हो जाएंगे. खबरों के अनुसार 25 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को सरकार फिर से शुरू करना चाहती है.मुंबई, पुणे, ठाणे, विशाखापट्टनम, हावड़ा, इलाहाबाद, कामख्या, फरीदाबाद, जम्मू तवी, बैंगलोर छावनी, भोपाल, मुंबई सेंट्रल (मुख्य), बोरिवली और इंदौर में बेंगलुरु, लोकमान्य तिलक (टी) इनकी सूची में इन स्टेशनों को शामिल किया गया है.

रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले महीने जानकारी देते हुए बताया था की भारत अपने सबसे बड़े सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजनाओं को नीलामी करने की योजना पर विचार कर रहा हैं जो 30,000 करोड़ रुपए के कम से कम निवेश पर देश के 25 सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण को बढ़ावा देता है. पुनर्विकास के भाग के तहत बोली दाताओं को प्लेटफार्मों और लाउंज जैसे स्टेशनों, होटल, मॉल, मल्टीप्लेक्स और अन्य वाणिज्यिक इकाइयों जैसे भवनों पर बुनियादी ढांचे को सुधारने की अनुमति प्रदान की जाएगी.