चैंपियंस ट्रॉफी : बांग्लादेश ने किया सबसे बड़ा उलटफेर, न्यूजीलैंड को हराया

कार्डिफ।… जिन लोगों को लग रहा था कि श्रीलंका ने भारत को हराकर बड़ा उलटफेर किया है, उन्हें बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले को देखना चाहिए था. मुसद्दक हुसैन की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद महमूदुल्लाह और शाकिब अल हसन के शानदार शतकों की मदद से बांग्लादेश ने शुक्रवार को आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में न्यूजीलैंड को हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए टूर्नामेंट में अपना वजूद बनाए रखा.

मुसद्दक के तीन विकेट की मदद से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट पर 265 रन पर रोक दिया. जवाब में बांग्लादेश ने एक समय चार विकेट 33 रन पर गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद महमूदुल्लाह और शाकिब ने पांचवें विकेट के लिए 224 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकालकर 16 गेंद बाकी रहते जीत की सौगात दी.

इसी मैदान पर 2005 में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली बांग्लादेशी टीम ने इस जीत के साथ ही दिखा दिया कि वनडे क्रिकेट में उसे खतरनाक टीम क्यों माना जाता है. महमूदुल्लाह ने 107 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 102 रन बनाए, जबकि ‘मैन ऑफ द मैच’ शाकिब 115 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया.

बारह साल पहले जब बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, तब उस टीम का हिस्सा रहे मशरफी मुर्तजा मौजूदा टीम के कप्तान हैं. यह इस टूर्नामेंट का तीसरा बड़ा उलटफेर रहा, जबकि पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को और श्रीलंका ने गत चैम्पियन भारत को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए मैदान खुला रखा है.

बांग्लादेश के लिए पहले इक्कीस बरस के मुसद्दक ने तीन ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्होंने 12 गेंद के भीतर तीनों विकेट चटकाए. उन्होंने 44वें ओवर में नील ब्रूम (36) और कोरे एंडरसन (0) को पवेलियन भेजा जबकि 46वें ओवर में जेम्स नीशाम (23) आउट हुए.

बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 42वें ओवर में मुसद्दक को गेंद सौंपी और यह फैसला मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ. न्यूजीलैंड आखिरी 10 ओवरों में 62 रन ही बना सका. इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने शुरुआत अच्छी की. कप्तान केन विलियमसन ने 69 गेंद में 57 रन बनाए, जबकि रॉस टेलर ने 82 गेंद में 63 रन का योगदान दिया. आखिरी ओवरों में बल्लेबाज हालांकि इस लय को कायम नहीं रख सके.

न्यूजीलैंड ने 39वें ओवर में तीन विकेट पर 201 रन बना लिए थे और 40वें ओवर के आखिर में स्कोर चार विकेट पर 203 रन था. ऐसा लग रहा था कि टीम 300 रन के करीब पहुंच जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने काफी तेज शुरुआत की. मार्टिन गुप्टिल (33) और ल्यूक रोंची (16) ने चौके लगाए. तसकीन अहमद ने अच्छी रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को आठवें ओवर में सफलता दिलाई, जब रोंची ने मिड ऑन पर मुस्ताफिजूर रहमान को कैच दिया.

गुप्टिल 13वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे, जिन्हें रूबेल हुसैन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. दो विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन और टेलर ने बिना कोई जोखिम लिए मोर्चा संभाला और रन बनाए. विलियमसन ने 15वें ओवर में अर्धशतक पूरा किया. वह 30वें ओवर में रन आउट हो गए. तेजी से रन लेने के लिए उन्होंने क्रीज छोड़ दी, लेकिन टेलर ने उन्हें वापिस भेजा, हालांकि गेंदबाज शाकिब अल हसन तब तक गिल्लियां बिखेर चुके थे. विलियमसन ने 57 रन की पारी में पांच चौके लगाए.

टेलर 39वें ओवर में रहमान का शिकार हुए, जिन्होंने छह चौकों की मदद से 63 रन बनाए. इससे पहले बारिश के कारण मैच एक घंटा देरी से शुरू हुआ, लेकिन ओवरों की संख्या में कटौती नहीं की गई.