देहरादून : भारतीय सेना को मिले 423 नए सैन्य अफसर

देहरादून, भारतीय थल सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आइएमए में पासिंग आउट परेड में भाग लिया. थल सेना प्रमुख ने कहा कि कश्मीर में युवाओं को सोशल मीडिया के जरिये बरगलाया जा रहा है. आर्मी चीफ ने नव सैन्य अधिकारियों से परम्परागत और गैर परम्परागत चुनौतियों के लिए तैयार रहने को कहा. आर्मी चीफ बिपिन रावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सोशल मीडिया पर हो रहा दुष्प्रचार कश्मीर के युवाओं को भड़का रहा है. सेना वहां लोगों की रक्षा के लिए है, न कि उनसे उलझने के लिए। प्रयास किये जा रहे हैं कि युवाओं को सेना सही राह पर ले आए. शनिवार को भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में अंतिम पग भरते ही 423 नौजवान भारतीय सेना का हिस्सा बन गए. इसके साथ ही 67 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए. आर्मी चीफ बिपिन रावत ने परेड की सलामी ली.

इस अवसर पर सेना प्रमुख ने नव सैन्य अधिकारियों से परम्परागत और गैर परम्परागत चुनौतियों के लिए तैयार रहने को कहा। सुबह 6 बजकर 37 मिनट पर मार्कर्स कॉल के साथ परेड का आगाज हुआ. कंपनी सार्जेट मेजर शशि भूषण उप्रेती, अर्ष दीप सिंह ढिल्लन, विशाल शर्मा, विकास गोयल, देवेंद्र सिंह अधिकारी, मनीष वर्मा, हर्षित बंखवाल व तरुण दयाल ने ड्रिल स्क्वायर पर अपनी-अपनी जगह लीएडवास कॉल के साथ ही छाती ताने देश के भावी कर्णधार असीम हिम्मत और हौसले के साथ कदम बढ़ाते परेड के लिए पहुंचे. परेड कमाडर अविनाश क्षेत्री ने ड्रिल स्क्वायर पर जगह ली.

कैडेट्स ने शानदार मार्चपास्ट से दर्शक दीर्घा में बैठे हर शख्स को मंत्रमुग्ध किया. इधर, युवा सैन्य अधिकारी अंतिम पग भर रहे थे, तो आसमान से हेलीकाप्टरों के जरिए उन पर पुष्प वर्षा हो रही थी. आर्मी चीफ ने कैडेट्स को ओवरऑल बेस्ट परफारमेंस व अन्य उत्कृष्ट सम्मान से नवाजा. अविनाश क्षेत्री को स्वार्ड ऑफ ऑनर प्रदान की गई. अविनाश को स्वर्ण पदक भी मिला. रजत पदक विकास सांगवान और कांस्य पदक रोहित जोशी को दिया गया. अक्षय सिंह बिष्ट ने सिल्वर मेडल (टीजी) ने हासिल किया.सर्वश्रेष्ठ विदेशी विलफ्रेड साइप्रियन लयाकुरवा कैडेट चुने गए. चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर सिंह गढ कंपनी को मिला.

प्रदेश के पासआउट होने वाले कैडेट्स
उत्तर प्रदेश 74
हरियाणा 49
उत्तराखंड 40
राजस्थान 30
बिहार 28
महाराष्ट्र 24
दिल्ली 23
हिमाचल प्रदेश 21
केरल 17
पंजाब 17
जम्मू एंड कश्मीर 11
पश्चिमी बंगाल 11
कर्नाटक 11
विदेश के पासआउट होने वाले जीसी की संख्या मित्र राष्ट्र
अफगानिस्तान 48
भूटान 1
फिजी 3
किर्गिस्तान 1
लिसोथो 1
पपुआ न्यू गिनी 1
सूडान 1
ताजिकिस्तान 3
तंजानिया 2
टोंगा 1