चैम्पियंस ट्रॉफी : डकवर्थ लुईस नियम से जीता पाकिस्तान

बर्मिघम|…… पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने डकवर्थ लुईस नियम के माध्यम से चैम्पियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में 19 रनों से जीत हासिल की. इस जीत के दम पर पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रखी है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में पाकिस्तान के सामने 220 रनों का लक्ष्य रखा, खराब परिस्थितियों के कारण डकवर्थ लुईस नियम लागू कर पाकिस्तान को 27 ओवरों में 101 रन बनाने थे, जिसके टीम ने निर्धारित किए गए ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाकर हासिल कर लिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 41 के कुलयोग पर फखर जमान (31) और अजहर अली (9) के रूप में अपने दो विकेट खोए. इसके बाद, मोहम्मद हफीज (26) और बाबर आजम (नाबाद 31) ने 52 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 93 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर मोर्ने मोर्केल ने इमरान ताहिर के हाथों हफीज को कैच आउट किया. हालांकि, इस विकेट का फायदा दक्षिण अफ्रीका को नहीं हुआ, क्योंकि पाकिस्तान की टीम अपने लक्ष्य के बेहद करीब थी.

हफीज के आउट होने के बाद आजम का साथ देने आए शोएब मलिक (नाबाद 16) ने 26 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई.दक्षिण अफ्रीका के लिए इस पारी में मोर्केल ने ही सभी तीन विकेट लिए.इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने (नाबाद 75) सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया।

पाकिस्तान के लिए हसन अली ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं जुनैद खान और इमाग वसीम को दो-दो सफलताएं मिलीं. मोहम्मद हफीज ने एक विकेट लिया. पाकिस्तान का चैम्पियंस ट्रॉफी में अंतिम ग्रुप मैच 12 जून को श्रीलंका के खिलाफ होगा. वहीं 11 जून को दक्षिण अफ्रीका की भिड़ंत भारतीय टीम से होगी.