ट्रैवेल एजेंट ने ठगी से ओमान में भारतीय महिला को बेचा, सुषमा ने भारतीय मिशन से मदद करने को कहा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज -फाइल फोटो

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ओमान में भारतीय मिशन को निर्देश दिया कि वह 36 साल की एक मुस्लिम महिला की मदद करे, जिसके साथ कथित तौर पर एक ट्रैवेल एजेंट ने ठगी की थी और तब उसे इस देश में बेच दिया गया.

स्वराज ने अपने ट्वीट में कहा, ‘कृपया इसका समाधान करें. हैदराबाद की रहने वाली रूबिना फातिमा को दुबई में एक शादी में सिर्फ एक महीने की नौकरी के लिए 80 हजार रुपये की पेशकश की जा रही थी.

सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद विदेश मंत्रालय की कार्यशैली और दायरे में बदलाव आ गया है. उन्होंने कहा कि विदेश में भारतीयों की सुरक्षा ‘प्राथमिकता’ हो गई है.

सुषमा ने मोदी सरकार के तीन वर्ष को बताने के लिए ‘इफेक्टिव डिप्लोमेसी एंड एक्सिलेंट डिलीवरी’ का नारा देते हुए कहा कि भारत प्रतिद्वंद्वी माने जाने देशों के साथ अच्छे रिश्ते साझा करता है.

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विशेषज्ञों ने दावा किया था मोदी के सत्ता संभालने के बाद खाड़ी देशों को लेकर भारत की विदेश नीति प्रभावित होगी, लेकिन पश्चिम एशिया ऐसा ‘एकमात्र क्षेत्र’ है जिससे नई दिल्ली बहुत अच्छा समीकरण साझा करता है.