महिला विकेटकीपर के नाम पर हिमाचल स्टेडियम का पवेलियन

शिमला, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर और बल्लेबाज सुषमा वर्मा के नाम पर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) के नए क्रिकेट स्टेडियम के पवेलियन का नाम रखा गया है.उल्लेखनीय है कि सुषमा शिमला की ही रहने वाली है.एचपीसीए ने शनिवार को कहा कि गुम्मा स्टेडियम के एक पवेलियन का नाम सुषमा के नाम पर रखना सम्मान की बात है.

इस स्टेडियम का उद्घाटन एक जून को एचपीसीए के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने किया था.एचपीसीए के निदेशक आर.पी. सिंह ने अपने एक बयान में कहा, “हमारी खिलाड़ी के नाम पर पवेलियन का नाम रखना युवा क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक लंबे स्तर पर बढ़ावा देने, उत्साहजनक और प्रेरणादायक रूप से काम करेगा.शिमला में जन्मी सुषमा राज्य की पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

एचपीसीए के प्रेस सचिव मोहित सूद ने कहा, “हिमाचल महिला क्रिकेट अकादमी की लड़कियों और उन सभी खिलाड़ियों के लिए यह एक प्रेरणादायक बात है। यह उन सभी को बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और बेहतरीन प्रदर्शन करने का प्रोत्साहन देगा.” भारत की 25 वर्षीया क्रिकेट खिलाड़ी सुषमा के नाम पर पवेलियन का नाम रखने की खबर से हिमाचल महिला क्रिकेट अकादमी की खिलाड़ियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है.अकादमी की एक खिलाड़ी हरलीन कौर देओल ने कहा, “एक स्टेडियम के पवेलियन का नाम उसके नाम पर रखा जाना, किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ी चीज होगी. जैसे सचिन तेंदुलकर का है. हम जूनियर खिलाड़ी हमेशा सुषमा दीदी से प्रेरित होते रहे है.”

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज और विकेटकीपर सुषमा ने 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था.एचपीसीए के इस नए गुम्मा स्टेडियम में हर प्रकार की सुविधाएं है. इसमें पवेलियन, ड्रेसिंग रूम और चार टर्फ विकेट है.यह स्टेडियम शिमला से 60 किलोमीटर की दूरी पर समुद्री स्तर से 5,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.