नैनीताल: कुमायूं विश्वविद्यालय में ‘कौतिक स्टेडेंट फिल्म फेस्टिवल’ का शुभारम्भ

नैनीताल, कुमायूं विश्वविद्यालय के हर्मिटेज भवन में तीन दिवसीय ‘कौतिक स्टेडेंट फिल्म फेस्टिवल’ का सांसद भगत सिंह कोश्यारी, वरिष्ठ काबिना मंत्री परिवहन, समाज कल्याण यशपाल आर्य, क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य, निदेशक पूना विकास संस्थान भूपेन्द्र कैन्थोला ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया.

फिल्म फेस्टिवल को सम्बोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि श्री कोश्यारी ने प्रथम बार फिल्म फेस्टिवल आयोजक कुमायूं विश्वविद्यालय को बधाईयां दी.उन्होनें कहा कि इस फैस्टिवल के आयोजन से यहाँ के विद्यार्थियो व क्षेत्रीय युवाओं को अवश्य ही लाभ मिलेगा. नैनीताल एवं कुमायूं क्षेत्र में फिल्म मेकरों के लिए अपार सम्भावनाएं है.

यहाँ की नदियां, पहाडी वादियां, अत्यधिक सुन्दर व संगीतमय हैं, इसलिए फिल्म निर्माताओं के लिए उत्तराखण्ड हमेशा से आकर्षण का केन्द्र रहा है.यहाँ फिल्मों का फिल्मांकन हुआ जो राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत मशहूर हुई हैं और अपनी छाप छोडी है. उन्होनें कहा कि यहाँ के युवाओं में हूनर है बस उन्हें निखारने की जरूरत है. उन्होनें हमारी संस्कृति, प्रकृति एवं योग पर फिल्म निर्माण का सुझाव भी दिया.

उन्होनें फिल्मांकन कोर्स के विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग देने का आवश्वासन भी दिया.परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि फिल्म फेस्टिवल का आगाज अच्छा है, तो अंजाम भी अच्छा होगा. उन्होनें कहा नैनीताल के साथ ही उत्तराखण्ड की विशिष्ट पहचान रखता है.यहा के नैसर्गिक सुन्दरता फिल्म निर्माता हमेशा से ही कायल रहे है.

यहां पर कुमायू विश्वविद्यालय द्वारा फिल्म निर्माण कोर्सं संचालित किये जाने से यहा के युवाओं को अवश्य ही लाभ मिलेगा व फिल्मांकन मे रोजगार अर्जित करेंगे. उन्होने कहा कि यह अच्छी पहल है सरकार पूर्ण सहयोग करेगी.
पूना फिल्म संस्थान के निदेशक श्री कैन्थोला ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कुमायू विश्वविद्यालय का यह अनूठा प्रयास है कि देश में यह पहला फिल्म फिल्म स्टूडैन्ट फैस्टेवल है ऐसे फैस्टेवलां को प्रतिवर्ष आयोजित होने चाहिए. इससे युवाओ को प्रोत्साहन मिलता है. उन्होने कहा कि हमारा प्रयास है कि पूना फिल्म संस्थान पूना इंस्ट्रीट्यूट के साथ ही पूरे देश में विद्यार्थियो तक पहुचाने का प्रयास कर रहा है.

देश के कई शहरों में पूना फिल्म संस्थान द्वारा अल्पकालीन कोर्स चलाये जायेंगे.इसके तहत नैनीताल, पौडी, श्रीनगर, देहरादून में इसी वर्ष से अन्य फिल्म कोर्स चलाये जायेंगे.

क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने सभी अतिथियों का अभिन्नदन करते हुए सभी आयोजकों को बधाई दी. उन्होने कहा कि यहा से प्रशिक्षित होकर युवा फिल्मांकन क्षेत्र में अपना नाम कमायें और स्टूडैन्ट फिल्म फैस्टेवल का लाभ उठायें अपने सम्बोधन में कुलपति कुमायू विश्वविद्यालय प्रो0 डीके नौटियाल ने कहा कि फिल्म फेस्टिवल का आयोजन का उद्देश्य है कि यहा के विद्यार्थियों  की प्रतिभाओ को उभारना है. उन्होने कहा कि युवा फिल्म फेस्टिवल का लाभ उठायें.

इस अवसर पर फेस्टिवल संयोजक राजेश साह, शालिनी साह, प्रो0 बीएल साह, फिल्म इंडस्ट्रीज से जुडे नामी निर्माता राजीव कटियार, सुदर्शन जुयाल,ज्योति कूपर दास, अनवर जमाल, एहसान बख्स, सतेन्द्र बेदी, डाल्टन, मनमोहन चौधरी, ललित तिवारी, सोमनाथ मण्डल, इदरीश मलिक को सम्मानित किया गया.फेस्टिवल में अनिल कुमार डब्बू, मनोज साह, मनोज जोशी, कुन्दन विष्ट, जगदीश साह, शान्ति मेहरा, दयाकिशन पोखरिया, नवीन पंत, तरूण बंसल सहित अनेक फिल्म प्रेमी व छात्र-छात्रायें मौजूद थे