देहरादून : स्कूल के गेट के पास मिले 4 बम, इलाके में मचा हड़कंप

साभार - अमर उजाला

उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून के बल्लीवाला चौक स्थित ऐन मैरी स्कूल के गेट के पास बम मिलने की सूचना से गुरुवार को हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पहुंची पुलिस ने विस्फोटक को जब्त कर लिया. इस दौरान कुछ ही दूरी पर तीन अन्य बम बरामद हुए. जिन्हें बम निरोधक दस्ते ने अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है. वहीं, घटना से इलाके में दहशत का माहौल पैदा हो गया.

बल्लीवाला चौक स्थित ऐन मैरी स्कूल के पास दोपहर करीब डेढ़ बजे राहगीरों को कुछ संदिग्ध वस्तु दिखाई दी. जब उन्होंने उसे करीब जाकर देखा तो पाया कि वह विस्फोटक है. उन्होंने इसकी सूचना वसंत विहार थाना पुलिस को दी. बम की जानकारी होते ही पुलिस के हाथ-पांव फूल गए. मौके पर पहुंची पुलिस ने विस्फोटक को जब्त किया.

इसी बीच लोगों ने कुछ दूरी पर तीन अन्य बम होने के बारे में उन्हें बताया. टीम ने अन्य बमों को भी कब्जे में ले लिया. इस दौरान वहां पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने पुलिस द्वारा जब्त बमों को जांच के लिए भेज दिया. वहीं, घटना से लोगों में दहशत फैल गई. दुकान और दफ्तरों से लोग बाहर निकल आए. वसंत विहार थानाध्यक्ष ने बम की बात से इंकार किया है. उनका कहना है कि यह सामान्य विस्फोटक पदार्थ है. जो शायद किसी व्यक्ति के वाहन से नीचे गिर गया होगा. फिलहाल मामले की जांच कर रहे हैं. स्थिति बाद में ही स्पष्ट हो सकेगी.

समय रहते स्कूल गेट के बाहर विस्फोटक पदार्थ को कब्जे में लेने से बड़ा हादसा टल गया. लोगों के जेहन में यह सवाल उठ रहे हैं कि कहीं यह किसी की बड़ी साजिश तो नहीं. अगर ऐसा है तो पुलिस को अलर्ट होने की जरूरत है.

इस बीच एक बार फिर से पुलिस का 100 नंबर दगा दे गया. सबसे पहले विस्फोटक समाजसेवी अजय गोयल और वाहन चालक सुरेंद्र ने देखा. उनके मुताबिक उन्होंने 100 नंबर पर फोन कर मामले की सूचना देनी चाही, लेकिन नंबर ही नहीं लगा.

काफी देर मशक्कत के बाद भी नंबर न लगने पर उन्होंने वसंत विहार थाने को इसकी सूचना दी. ऐसे में उत्तराखंड की चुस्त पुलिसिंग का दावा करने वाली दून पुलिस के दावे खोखले साबित होते दिखते हैं.