क्‍या आप देख सकते हैं इस तस्‍वीर में कौन है छुपा ?

इंटरनेट पर प्रत्‍येक कुछ महीनों में दृष्टि भ्रम (ऑप्टिकल इल्‍यूजन) संबंधी कोई न कोई तस्‍वीर आती रहती जो लोगों में कौतूहल भर देती है. इस बार दिमाग को झकझोरने वाली और खुद में एक बड़ा रहस्‍य समेटे एक सामान्‍य सी दिखने तस्‍वीर कई लोगों को सिर खुजाने पर मजबूर कर रही है. इस तस्‍वीर को मनोवैज्ञानिक (experimental psychologist) अकियोशी किताओका ने 22 मार्च को ट्वीट किया है. इस तस्‍वीर में शतरंज की तरह सफेद और काले रंग के छोटे और चौकोर बक्‍से बने हैं. लेकिन इसमें मनोवैज्ञानिक अकियोशी की तस्‍वीर भी छुपी है. अब सवाल है कि क्‍या आप इस तस्‍वीर में उस चेहरे को ढूंढ सकते हैं? यह इतना आसान भी नहीं है.
अपने ट्विटर थ्रेड पर किताओका ने न सिर्फ तस्‍वीर शेयर की है बल्कि इल्‍यूजन का विवरण भी दिया है. लेकिन इससे पहले कि हम आपको बताएं, आप खुद तस्‍वीर पर नजर डालिए. क्‍या आपको इसमें एक मुस्‍कुराता हुआ चेहरा दिखता है?

क्‍या आपको तस्‍वीर में चेहरा नहीं दिखा? अब इसे एक किनारे से देखना शुरू कीजिए या फिर चलते फिरते हुए इसे देखें. ऐसी सलाह एक ट्विटर यूजर ने दी है. आप इसे कुछ दूरी से भी देखने की कोशिश कर सकते हैं.

एक ट्वीट में किताओका ने इसका विवरण देते हुए लिखा है कि वास्‍तव में इस तस्‍वीर के साथ हो यह रहा है कि हाई फ्रिक्‍वेंसी घटक लॉ कंट्रास्‍ट ऑब्‍जेक्‍ट की धारणा में बाधा पहुंचा रहे हैं. इसे मास्किंग फेनोमेनन कहते हैं. उन्‍होंने नीचे के ट्वीट में इस इल्‍यूजन को थोड़ा सरल किया है