उत्तराखंड का यह अनोखा गांव जो अपने ‘इंस्टाग्राम चैनल’ से दुनिया से जुड़ा है

उत्तराखंड में चीन-नेपाल सीमा पर बसे पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी गांव के कुछ युवाओं ने अपना इंस्टाग्राम चैनल शुरू किया है, जिसमें वे यहां की खूबसूतर तस्वीरें अपलोड करते हैं. लिमिडेट इंटरनेट कनेक्टिविटी होने के बावजूद यहां के युवा अपने स्मार्टफोन से यह इंस्टाग्राम चैनल चला रहे हैं. पूरे देश में यह अनोखी पहल है और इसे लोग पसंद भी खूब कर रहे हैं.
जहां भी नेटवर्क मिल जाता है वहां से ही यह फोटो अपलोड कर देते हैं और दुनिया से कनेक्ट हो रहे हैं. इसमें ये बर्फ से ढके पहाड़ों, चिड़ियों के साथ तितलियों, यहां आ रहे पर्यटकों और अपने जीवन से जुड़ी कई छोटी बड़ी चीजों की फोटो पोस्ट कर रहे हैं.

इन पोस्ट पर लाइक भी मिल रहे हैं. हर पोस्ट पर 100 से ज्यादा लाइक हैं और लोग कमेंट भी कर रहे हैं. चैनल ने अब तक 100 से ज्यादा पोस्ट किए हैं और इसके 2000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. यह @voicesofmunsiari नाम से यह चला रहे हैं.

यहां के युवा बताते हैं कि यह इंस्टाग्राम चैनल @voicesofmunsiari 27 साल की शिव्या नाथ का आइडिया है. शिव्या को घूमने का शौक है और वह अपनी डिजिटल मार्केटिंग की नौकरी छोड़कर घूमने निकली थी.
पिछले साल मई में जब शिव्या मुनस्यारी आई तो उन्हें लगा कि यहां के बारे में दुनिया को बताना चाहिए. इसलिए शिव्या ने यहां के कुछ युवाओं से बात की, जो स्मार्टफोन चलाना जानते हैं. उन्हें इंस्टाग्राम के बारे में बताया और कैसे फोटो खींचकर कैप्शन देकर अपलोड करना है सिखाया.

इसके बाद यहां के युवा खुद ही अब इस इंस्टाग्राम चैनल को चला रहे हैं. इसके फॉलोवर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अपने इंस्टाग्राम चैनल के इंट्रो में इन्होंने लिखा है – ‘The People of Munsiari- We are the locals of Munsiari. These are our mountains, our forests, our way of life. These are our stories. Come meet us!’