एक अप्रैल से जियो का ‘न्यू ईयर ऑफर’ नहीं रहेगा, ऐसे होंगे सभी कंपनियों के प्लान

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो के ग्राहक सबसे ज्यादा शिकायत नेटवर्क, कॉल ड्रॉप और स्पीड को लेकर कर रहे हैं. उनकी यह परेशानी 31 मार्च के बाद थोड़ी कम हो सकती है, क्योंकि अभी जियो की सर्विस फ्री और अनलिमिटेड है, लेकिन 1 अप्रैल से 1 जीबी डाटा ही रोज यूज हो सकेगा, इसलिए मोबाइल हॉट्स-पॉट की संख्या कम हो जाएगी. इसका सीधा फायदा नेटवर्क को होगा और उपभोक्ताओं को बेहतर नेटवर्क मिल सकेगा.

जियो के प्लान की बात की जाए तो सबसे पहले प्रीपेड यूजर चाहें तो 99 रुपये में प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं, नहीं भी लेंगे तो आपका नुकसान तो नहीं है, लेकिन प्राइम मेंबर को जो फायदे मिलेंगे आपको उससे कम ही ऑफर मिलेंगे. जैसे- प्राइम मेंबर को 303 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें प्राइम मेंबर को सभी नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग, मैसेज फ्री, डाटा अनलिमिटेड, 28 जीबी डाटा 4जी नेटवर्क पर मिलेगा, जबकि नॉन प्राइम मेंबर को सभी नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग, मैसेज फ्री, डाटा 28 दिन के लिए सिर्फ 2.5 जीबी डाटा मिलेगा. डाटा यूज की सीमा रोज 1 जीबी है. इसके अलावा ‘बाय वन गेट वन’ प्लान के तहत 303 के रिचार्ज पर एक्स्ट्रा 5 जीबी डाटा फ्री मिलेगा. हालांकि ‘बाय वन गेट वन’ का ऑफर 31 मार्च तक ही है.

अन्य कंपनियों ने भी ऐसे प्लान तैयार किए हैं…

बीएसएनएल
BSNL के 339 रुपये वाले प्लान में 2 जीबी 3जी डाटा रोज मिलेगा. इसकी वैधता 28 दिनों की है. बीएसएनएल नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और दूसरे नेटवर्क पर प्रतिदिन 25 मिनट कॉलिंग है.

एयरटेल
जियो के टक्कर में अन्य कंपनियों ने भी कई प्लान तैयार किए हैं, लेकिन ये सभी प्लान जियो से काफी अलग हैं, जैसे- एयरटेल का 345 रुपये वाला प्लान प्रीपेड यूजर के लिए. इसमें आपको 28 दिनों के लिए 28 जीबी डाटा मिलेगा. प्रतिदिन 1 जीबी डाटा मिलेगा, लेकिन आप दिन में 500 एमबी डाटा और 500 एमबी डाटा रात में इस्तेमाल कर सकेंगे. इस प्लान में 1,200 मिनट कॉलिंग के बाद पैसे लगेंगे.

आइडिया
आइडिया के पास भी 348 रुपये का रिचार्ज है, जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 14 जीबी डाटा है, जिसकी वैधता 1 महीना है. हालांकि यह प्लान सभी यूजर्स के लिए नहीं है.

वोडाफोन
वोडाफोन के 346 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग, 28 जीबी डाटा 28 दिनों के लिए है, प्रतिदिन 1 जीबी इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन यह प्लान 15 मार्च तक ही था.