मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया हटा सकता है नीट परीक्षाओं में उम्र की बाध्यता

देहरादून, उन अभ्यर्थियों लिए एक उम्मीद की किरण जागी है जो उम्र सीमा के चलते राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) में आवेदन नहीं कर पाए. क्योंकि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया यानी एमसीआइ ने नीट में उम्र की बाध्यता हटाने का मन बनाया है. हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय पर अंतिम फ़ैसला आना बाकी है.इस मामले में आगामी 29 मार्च को एमसीआइ की कमेटी बैठक करेगी, जिसके बाद इस फैसले पर मुहर लगने की उम्मीद है. 31 मार्च को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का भी निर्णय आना है.

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस-बीडीएस व आयुष में दाखिले के लिए सीबीएसई नीट की परीक्षा कराता है. इस बार नीट में आवेदन करने के लिए उम्र की बाध्यता रख दी गई. वहीं परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम तीन अटेंप्ट का नियम भी लागू किया गया था. हालांकि नियम में कुछ बदलाव करते हुए तीन अटेंप्ट का इस साल से लागू करने का फैसला किया गया, लेकिन अब एमसीआइ इस नियम को हटाने पर विचार कर रही है.

दोनों नियमों को समाप्त करने को लेकर अंतिम निर्णय 29 तारीख को होने वाली जनरल बॉडी की मीटिंग में लिया जाएगा. जानकारों की मानें तो नीट को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गठित कमेटी की अनुशंसा के बाद एमसीआइ उम्र की बाध्यता और एग्जाम के लिए तीन मौके के नियम को हटाने जा रही है. इस कदम से हजारों छात्रों को सीधे तौर पर फायदा होगा। जिसके बाद छात्र मेडिकल की तैयारी के लिए ज्यादा वक्त दे सकेंगे.