उत्तराखंडः प्रेमचंद अग्रवाल होंगे चौथी विधानसभा के स्पीकर

विधायकों के शपथ ग्रहण के साथ ही उत्तराखंड की चौथी विधानसभा का विधिवत गठन हो गया. लगातार तीन बार भाजपा टिकट पर चुनाव जीत विधायक बने प्रेमचंद अग्रवाल इस नवगठित विधानसभा के स्पीकर होंगे. इसके लिए उन्होंने विधानसभा में नामांकन कर दिया.

प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई भाजपा में डिप्टी स्पीकर के रूप में अल्मोड़ा के वरिष्ठ विधायक रघुनाथ सिंह चौहान के नाम पर भी सहमति बन गई है.अलबत्ता, मंत्रिमंडल में रिक्त दो पदों को लेकर फिलहाल केवल कयास ही लगाए जा रहे हैं, जबकि दावेदारों की कतार लगी है.

उत्तराखंड की नव निर्वाचित विधानसभा का प्रथम सत्र शुक्रवार से आरंभ हो रहा है, लेकिन इससे पहले विधानसभा की कार्यवाही के संचालन के लिए स्पीकर का चुनाव किया जाना है।.इसके लिए बीजेपी विधायक प्रेम अग्रवाल ने विधानसभा अध्यक्ष के रूप में क्या नामांकन. सचिव विधानसभा जगदीश चंद्र ने उनके नामांकन के 16 सेट जमा किए.

गुरुवार को, अगर जरूरी हुआ तो मतदान के जरिये नया स्पीकर चुन लिया जाएगा। स्पीकर के चयन को लेकर पिछले दो-तीन दिनों से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट व अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के बीच गहन मंथन चला. मंगलवार को विधायकों के शपथ ग्रहण के बाद स्पीकर के नाम पर पार्टी में सहमति बना ली थी.

हालांकि इस दौड़ में अग्रवाल के अलावा पूर्व स्पीकर व पूर्व मंत्री हरबंस कपूर, पूर्व मंत्री बिशन सिंह चुफाल व बंशीधर भगत का नाम भी दावेदारों में लिया जा रहा था. मगर पार्टी ने अपेक्षाकृत युवा प्रेमचंद अग्रवाल को स्पीकर की जिम्मेदारी देना मुनासिब समझा.