BCCI ने दोगुना किया खिलाड़ियों का वेतन | ऋषभ पंत को मिली जगह, रैना बाहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को पुरुष खिलाड़ियों के नए अनुबंध की घोषणा कर दी है, जिसमें खिलाड़ियों के वेतन में दोगुना इजाफा किया गया है. सर्वोच्च अदालत द्वारा गठित प्रशासक समिति (सीओए) ने बैठक कर खिलाड़ियों को नए ग्रेडिंग समूह के तहत अनुबंधित किया. बीसीसीआई ने बुधवार को एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की.

नए अनुबंध के मुताबिक ग्रेड-ए में आने वाले खिलाड़ियों को अब सालाना दो करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इससे पहले यह रकम एक करोड़ रुपये थी. ग्रेड-बी में आने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये और ग्रेड-सी में आने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये सालाना दिए जाएंगे.

वहीं बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के मैच शुल्क में भी बढ़ोतरी की है. खिलाड़ियों को अब प्रत्येक टेस्ट मैच के 15 लाख रुपये, अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच के छह लाख रुपये और अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच के तीन लाख रुपये दिए जाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाकर विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए चेतेश्वर पुजारा को ग्रेड-ए में जगह मिली है. इससे पहले वह ग्रेड-बी में थे. उनके अलावा मुरली विजय और रवींद्र जडेजा को भी ग्रेड-ए में जगह मिली है. इस श्रेणी में पहले सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन थे.

इससे पहले ग्रेड-बी का हिस्सा रहे शिखर धवन और अंबाती रायडू को ग्रेड-सी में भेज दिया गया है. तीसरे टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले रिद्धिमान साहा को ग्रेड-सी से पदोन्नत कर ग्रेड-बी का अनुबंध दिया गया है. लोकेश राहुल भी ग्रेड-बी में पदोन्नत कर दिए गए हैं.

जयंत यादव और शार्दुल ठाकुर को बीसीसीआई ने ग्रेड-सी के तहत अनुबंधित किया है. ग्रेड-बी का हिस्सा सुरेश रैना को बीसीसीआई ने अपने अनुबंध में जगह नहीं दी है.

युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को ग्रेड-सी के तहत बीसीसीआई का अनुबंध मिला है. इंग्लैंड के खिलाफ लंबे अंतराल के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल को फिर से अनुबंधित किया गया है. उन्हें बोर्ड ने ग्रेड-सी में शामिल किया है.

ग्रेड-ए : महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, चतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, मुरली विजय, रविचंद्रन अश्विन.

ग्रेड-बी : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, युवराज सिंह.

ग्रेड-सी: शिखर धवन, अंबाती रायडू, अमित मिश्रा, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, आशीष नेहरा, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, जयंत यादव, मंदीप सिंह, धवल कुलकर्णी, शार्दुल ठाकुर, ऋषभ पंत.