दिल्ली : केजरीवाल को करारा झटका, सरकारी योजनाओं से हटेगा ‘आम आदमी’

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल - फाइल फोटो

देश की राजधानी दिल्ली के स्थानीय निकाय दिल्ली नगर निगम चुनाव 2017 की तैयारी में जुटी आम आदमी पार्टी (AAP) को चुनाव आयोग ने जोर का झटका दिया है.

दिल्ली चुनाव आयोग ने अपने आदेश में दिल्ली के मुख्य सचिव से कहा है कि दिल्ली में जितने भी होर्डिंग, डिस्प्ले, बैनर यहां तक कि आम आदमी क्लीनिक पर ‘आम’ शब्द लिखा है, उसको हटाएं या फिर किसी तरह ढंके. इस आदेश की जानकारी शिकायतकर्ता बीजेपी नेता बिजेंद्र गुप्ता ने ट्वीट करके दी है.

ज्ञात हो कि बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने आपत्ति जताई थी कि दिल्ली सरकार की योजना आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक, आम आदमी बायपास एक्सप्रेस सर्विस आदि से ‘आम आदमी’ शब्द हटाया जाए, क्योंकि इससे आम आदमी पार्टी का प्रचार हो रहा है और दिल्ली में इस समय दिल्ली नगर निगम चुनाव के चलते ‘आदर्श आचार संहिता’ लागू है, जिसका उल्लंघन हो रहा है.

दिल्ली चुनाव आयोग के मुताबिक, दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले ऐसे होर्डिंग, नेम प्लेट, बैनर को हटाकर या फिर ढंककर 48 घंटे के भीतर चुनाव आयोग को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है.

चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि ‘आम आदमी’ शब्द ठीक उसी तरह हटे जैसे 2012 में यूपी चुनाव में ‘हाथी’ ढंके गए थे, क्योंकि वह बसपा का चुनाव चिन्ह था. 2017 में समाजवादी एम्बुलेंस सेवा से ‘समाजवादी’ शब्द हटाया गया था, क्योंकि इससे समाजवादी पार्टी का प्रचार होता था.