देहरादून : कल विधानसभा में शपथ लेंगे उत्तराखंड के सभी 70 विधायक

उत्तराखंड की चौथी विधानसभा के लिए चुनकर आए 70 विधायक 21 मार्च को शपथ ग्रहण करेंगे. इससे पहले 20 मार्च को राजभवन में दोपहर 3.30 बजे प्रोटेम स्पीकर का शपथ ग्रहण होगा.

बीजेपी के वरिष्ठ विधायक हरबंस कपूर प्रोटेम स्पीकर का पदभार संभालेंगे. माना जा रहा है कि कपूर ही नए स्पीकर हो सकते हैं. वहीं नई सरकार के पहले विधानसभा सत्र के पहले दिन 24 मार्च को राज्यपाल अभिभाषण होगा.

राज्य में नई विधानसभा का गठन का रास्ता साफ हो चुका है. राजभवन में 20 मार्च को प्रोटेम स्पीकर के शपथ लेने के अगले दिन नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक 22 मार्च से स्पीकर के चुनाव के लिए नामांकन होंगे.

यूं तो यह पद बीजेपी की झोली में जाना तय है, लेकिन मुमकिन है कि विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी इस पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करे. हालांकि भाजपा के पास विधायकों का तीन-चौथाई से ज्यादा बहुमत है. ऐसे में कांग्रेस ये कदम उठाएगी, इसे लेकर संदेह बना हुआ है.

प्रोटेम स्पीकर बनने जा रहे बीजेपी के वरिष्ठ विधायक हरबंस कपूर स्पीकर पद के लिए बीजेपी के मजबूत दावेदारों में शुमार हैं. हालांकि इस पद की दौड़ में अन्य वरिष्ठ विधायकों व पूर्व मंत्री बिशन सिंह चुफाल, बंशीधर भगत को भी माना जा रहा है. निर्विरोध चुनाव की स्थिति में 23 मार्च को स्पीकर के नाम की घोषणा कर दी जाएगी.

24 मार्च को विधानसभा सत्र के पहले दिन राज्यपाल अभिभाषण होगा अभिभाषण में नई सरकार का दृष्टिपत्र रखा जाएगा. 25 और 26 मार्च को छुट्टी संभावित है. ऐसे में 27 मार्च को राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा होगी. इसी दिन भोजनावकाश के बाद लेखानुदान सदन के पटल पर रखा जाएगा. 29 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और लेखानुदान पारित किया जा सकता है.