सोशल नेटवर्किंग साइट पर किसी के साथ प्रेम में हैं तो सावधान !

पुणे के हदपसर इलाके में 37 साल के आईटी प्रफेशनल को ऑनलाइन धोखेबाजों ने जाल में फंसाकर 11 लाख रुपये ठग लिए. बताया जा रहा है कि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक महिला ने खुद को विदेशी बताते हुए पहले तो उस आईटी प्रफेशनल से दोस्ती की और उसके बाद भारत आने के लिए उससे मदद मांगी. दोनों के बीच दोस्ती का यह सिलसिला कुछ महीने तक चला जिसके बाद महिला ने उस व्यक्ति से कहा कि उसे कस्टम के अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया है और जमानत के लिए उसे पैसों की जरूरत है. जैसे ही पीड़ित शख्स ने उस महिला को पैसे ट्रांसफर किए उसने इस व्यक्ति के साथ अपना संपर्क बंद कर दिया.

इस घटना के बाद आईटी प्रफेशनल को ऐहसास हुआ कि उससे साथ ठगी हुई है और उसने इस मामले में पुलिस से शिकायत की. सोलापुर रोड के रहने वाले पीड़ित शख्स ने पुणे पुलिस की साइबर क्राइम सेल में मामले की शिकायत की है। इस शिकायत के आधार पर हदपसर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया है। पुलिसवालों ने धोखेधड़ी के मामले में धारा 419 और 420 के तहत और आईटी ऐक्ट में महिला के खिलाफ केस दर्ज किया है जिसकी पहचान सैंड्रा रॉबिन्सन के तौर पर हुई है.

मामले की जांच कर रहे हदपसर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर अंजुम बागवान ने कहा, ‘सितंबर 2016 में पीड़ित शख्स को फेसबुक पर सैंड्रा नाम की एक महिला ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी. उसने उसकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली और दोनों अक्सर चैट करने लगे. इसी दौरान महिला ने बताया कि वह लंदन की रहने वाली है और उससे उसका मोबाइल नंबर भी मांगा। पीड़ित ने उसकी बातों पर यकीन कर लिया और अपना मोबाइल नंबर उसे दे दिया। इसके बाद फोन पर भी अक्सर उनकी बातें होने लगी. दिसंबर में महिला ने कहा कि वह घूमने के लिए भारत आना चाहती है’