INDvsAUS 3rd Test : पहले दिन का खेल खत्म स्मिथ और मैक्सवेल डटे, ऑस्ट्रेलिया 299/4

India vs Australia आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने रांची के झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया . मौजूदा टेस्‍ट सीरीज का रोमांच अब चरम पर है. सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है, वहीं विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच तकरार का दौर जारी है.

पहले दिन का खेल ख़त्म,ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 299 रन है. कप्तान स्मिथ 117 और मैक्सवेल 82 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. इससे पहले, वार्नर 19 रन बनाकर जडेजा का शिकार बने वही मैट रेनशॉ को उमेश यादव ने 44 के स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया. इसके अलावा शॉन मार्श लंच से ठीक पहले अश्विन के हाथों आउट हो गए. हैंड्सकॉम्ब उमेश यादव का शिकार बने.

ऑस्ट्रेलिया के लिए यह ऐतिहासिक 800वां टेस्ट मैच भी है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन लंच तक 3 विकेट पर 109 रन बना लिए हैं. स्टीव स्मिथ (34) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (6) क्रीज पर हैं. टीम इंडिया को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई और डेविड वॉर्नर को 19 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन लौटा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहला विकेट 50 रन पर खोया. फिर 80 के स्कोर पर मैट रेनशॉ (44) भी उमेश यादव की गेंद पर चलते बने. वॉर्नर इस सीरीज में अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं. इससे पहले की चार पारियों में उनका स्कोर 38, 10, 33 और 17 रहा है.

ऑस्ट्रेलिया का विकेट पतन : 1/50 (डेविड वॉर्नर- 19), 2/80 (मैट रेनशॉ- 44), 3/89 (शॉन मार्श- 2)

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतने का फायदा उठाते हुए अच्छी शुरुआत की और पहले आधे घंटे में कोई विकेट नहीं गिरने दिया. जहां ओपनर डेविड वॉर्नर संभलकर खेलते दिखे, वहीं मैट रेनशॉ ने तेजी से रन बनाए और पहले सात ओवर में पांच रन प्रति ओवर की दर से 36 रन ठोक दिए. वैसे भी सीरीज में अब तक वॉर्नर सफल नहीं रहे हैं, जबकि रेनशॉ ने कुछ अच्छी पारियां खेली हैं. वॉर्नर को सबसे ज्यादा अश्विन ने परेशान किया है और इस रिकॉर्ड को देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने सातवें ओवर में ही अश्विन को गेंद थमा दी. कुछ ही देर में विराट ने दोनों छोर से स्पिन गेंदबाजी करवानी शुरू कर दी और पारी के 10वें ओवर में ही रवींद्र जडेजा ने डेविड वॉर्नर (19) को चलता कर दिया.

वॉर्नर एक बार फिर स्पिनरों के सामने फेल रहे. हालांकि इस बार उन्हें अश्विन ने नहीं बल्कि जडेजा ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर लपका. रेनशॉ और स्मिथ ने 30 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने रेनशॉ को 44 के निजी स्कोर पर विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया. तीसरा विकेट 89 रन पर आर अश्विन ने झटका और शॉन मार्श (2) को चेतेश्वर पुजारा ने डाइव लगाते हुए लपका. लंच तक कंगारू टीम ने 3 विकेट खोकर 109 बना लिए. स्टीव स्मिथ (34) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (6) नाबाद लौटे.

विराट कोहली ने बेंगलुरू टेस्ट में खेली टीम में एक बदलाव किया है. चोट के कारण बाहर रहे मुरली विजय की वापसी हुई है, जबकि अभिनव मुकंद को बाहर बिठा दिया गया है. वैसे भी मुकंद बल्ले से प्रभावी नहीं रहे थे और कुछ कैच भी टपकाए थे. ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिचेल मार्श की जगह पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क की जगह ग्लेन मैक्सवेल को शामिल किया गया है.

दोनों टीमें टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और करुण नायर.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जॉश हेजलवुड, नैथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफी, मैट रेनशॉ, और मैथ्यू वेड