आखिर विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की जारी नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान के नुकसान से चौथे स्थान पर खिसक गए, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर वापसी की और गेंदबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.

कोहली (847 अंक) ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट की चार पारियों में शून्य, 13, 12 और 15 रन बनाए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

विलियमसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 130 रन की पारी की बदौलत जो रूट और विराट कोहली को पीछे छोड़ा. विलियमसन के अब 869 अंक हैं और वह तीसरे स्थान पर मौजूद जो रूट (848) से 21 अंक आगे और शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ (936) से 67 अंक पीछे हैं.

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर बरकरार हैं. गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं है. अश्विन और रविंद्र जडेजा शीर्ष पर बने हुए हैं.

इस बीच आलराउंडरों की सूची में अश्विन ने साकिब अल हसन को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया. अश्विन के 434 अंक हैं जो साकिब (403) से 31 अधिक हैं.