मणिपुर : राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने दिया बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता

विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद मणिपुर में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. इस बीच मंगलवार को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बीजेपी के एन. बीरेन सिंह को सरकार बनाने का न्योता दे दिया. शपथग्रहण समारोह बुधवार को होगा.

विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 21 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 28 सीटें हासिल हुईं. लेकिन बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 33 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. हालांकि रविवार को कांग्रेस ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया था, लेकिन राज्यपाल ने कहा कि वह बीजेपी के दावे से सहमत हैं.

बीरेन सिंह को सोमवार को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था और उन्होंने राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मुलाकात कर राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री बीरेन ने मणिपुर की सेवा करने का मौका देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नेतृत्व का आभार जताया.

उधर, राज्य में सरकार गठन को लेकर अदालत जाने के बारे में कांग्रेस ने कहा है कि उसने अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं. मणिपुर एवं गोवा में सरकार बनाने के प्रयासों को लेकर कांग्रेस की आपत्तियों को खारिज करते हुए भाजपा ने कहा कि कांग्रेस संख्या जुटाने में विफल रही है तथा अपने पूर्व के कर्मों के कारण उसे विरोध करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है.

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने संसद परिसर में कहा, ‘कांग्रेस ने विगत में कई बार अधिकारों और अनुच्छेद 356 का दुरुपयोग कर गैर कांग्रेसी सरकार को गिराया है. उसने सबसे बड़े दल को सरकार नहीं बनाने दी. उनके पास आलोचना करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है.