उत्तराखंड विस चुनाव 2017 : कर्णप्रयाग सीट पर मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक 25.4 प्रतिशत मतदान

चमोली जिले की कर्णप्रयाग विधानसभा सीट पर गुरुवार को मतदान हो रहा है. इस सीट पर बीएसपी उम्मीदवार की मौत के बाद चुनाव स्थगित करना पड़ा था. बता दें कि उत्तराखंड में यह दूसरा मौका है जब किसी उम्मीदवार की मौत के बाद चुनाव स्थगित करना पड़ा है.

इस विधानसभा क्षेत्र के 46 हजार 268 पुरुष और 45 हजार 581 महिला पंजीकृत मतदाताओं सहित कुल 91 हजार 945 मतदाता गुरुवार सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस एक विधानसभा सीट के लिए कुल प्रत्याशी मैदान में हैं.

70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा के लिए 15 फरवरी को एक साथ चुनाव होना था, लेकिन कर्णप्रयाग सीट से बीएसपी उम्मीदवार की एक सड़क हादसे में मौत के बाद यहां चुनाव टाल दिया गया था. इसी के साथ उत्तर प्रदेश की एक सीट अलापुर के लिए भी गुरुवार को मतदान हो रहा है. अलापुर से सपा के प्रत्याशी की भी अचानक मौत के कारण यहां भी 27 फरवरी को पांचवें चरण में प्रस्तावित चुनाव टालना पड़ा था.

अपने प्रत्याशी की अचानक हुई मौत के बाद बहुजन समाज पार्टी ने उसकी पत्नी ज्योति कनवासी को मैदान में उतारा है. कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक डॉ अनुसूईया प्रसाद मैखुरी, बीजेपी के सुरेंद्र नेगी, भाकपा के इंद्रेश मैखुरी समेत अन्य सभी पूर्ववत चुनावी मैदान में हैं.

बता दें कि साल 2007 यानी दूसरे विधानसभा चुनावों के दौरान उधमसिंह नगर जिले में बाजपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी जनक राज शर्मा की सडक हादसे में मौत हुई थी. जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था.

उस वक्त राज्य में भुवन चंद्र खंडूरी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार गठन के बाद वोटिंग हुई, जिसमें बाजपुर के तत्कालीन बीजेपी विधायक अरविंद पांडे चुनाव जीते थे. मौजूदा चुनावों के दौरान कर्णप्रयाग सीट पर बीएसपी प्रत्याशी कुलदीप कनवासी की मौत के चलते मतदान स्थगित हुआ था.

इस बार फर्क यह है कि इस सीट पर मतगणना से दो दिन पहले यानि 9 मार्च को वोटिंग हो रही है. यानी कर्णप्रयाग सीट पर निवर्तमान कांग्रेस सरकार के रहते ही मतदान हो रहा है. कांग्रेस, बीजेपी, बीएसपी सहित अन्य सभी दलों के प्रत्याशी यहां से ताल ठोंक रहे हैं.

कर्णप्रयाग में प्रत्‍याशी मैदान में: 09

  1. सुरेद्र सिंह नेगी (भाजपा)
  2. अनुसूया प्रसाद मैखुरी (कांग्रेस, सिटिंग विधायक)
  3. इंद्रेश मैखुरी [सीपीआ(एमएच)]
  4. बलवंत सिंह (यूकेडी)
  5. ज्योती कनवासी (बसपा) (मृतक कुलदीप कनवासी की पत्नी)
  6. आनंद सिंह जोशी (निर्दलीय)
  7. मोहन सिंह (निर्दलीय)
  8. भगत सिंह (निर्दलीय)
  9. कदम सिंह (निर्दलीय)

उत्तराखंड की कर्णप्रयाग विधानसभा सीट के लिए गुरुवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया. कर्णप्रयाग में सुबह नौ बजे 4.33 प्रतिशत मतदान हुआ. सुबह 11 बजे तक 25.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गयागुरुवार को कुल 91,849 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यहां 169 बूथों पर मतदान जारी है. कर्णप्रयाग के किसी भी मतदान क्षेत्र में बर्फबारी न होने से प्रशासन ने राहत की सांस ली है.इनमें 46,268 पुरुष और 45,581 महिला मतदाता शामिल हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सुमन ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 28 मतदेय स्थलों को संवेदनशील और आठ मतदेय स्थलों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है