#ExitPoll-उत्तराखंड में बुरी तरह हार सकती है कांग्रेस | सभी सर्वे बीजेपी के पक्ष में जाते हुए

प्रतीकात्मक फोटो

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम सर्वे एजेंसियों के अनुसार भाजपा बहुमत के आसपास या उससे बहुत आगे दिख रही है। आजतक-एक्सिस के अनुसार इस पहाड़ी राज्य में भाजपा को 46 से 53 तक सीटें मिलने का अनुमान है। न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में भाजपा को 53 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडिया टीवी और सी-वोटर के अनुसार भाजपा-कांग्रेस दोनों को ही 29 से 35 तक सीटें मिल सकती हैं।

उत्तराखंड से कांग्रेस के लिए बुरी खबर ये है कि तमाम सर्वे एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस को पिछड़ते हुए दिखाया है। आजतक-एक्सिस के अनुसार कांग्रेस को 12 से 21 तक सीटें मिल सकती हैं जो पिछले विधानसभा चुनाव से काफी कम हैं। इसी तरह न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटों पर सिमट सकती है, जो उसके 2012 के विधानसभा चुनाव के आधे से भी कम है। आजतक-एक्सिस एग्जिट पोल उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के बाद

आजतक-एक्सिस ने अपने एग्जिट पोल में भाजपा को 46 से 53 सीट मिलने का अनुमान जताया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस को 12 से 21 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। बसपा को 1 से 2 सीट तो अन्य को 1 से 4 सीट मिल सकती हैं।

इंडिया टीवी और सी-वोटर का एग्जिट पोल इंडिया टीवी और सी-वोटर ने अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है। इंडिया टीवी-सी-वोटर के मुताबिक उत्तराखंड में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा दोनों ही पार्टियों को 29 से 35 तक सीटें मिलने की संभावना है और दोनों के बीच टाई होने के आसार दिख रहे हैं। इसी तरह से अन्य पार्टियों और निर्दलियों को 5 से 11 तक सीटें मिलने की संभावना जतायी गई है।

उत्तराखंड में कांग्रेस को 40.4 फीसद वोट मिलने की संभावना है। क्षेत्रवार बात की जाए तो भाजपा को उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में 38 फीसद, गढ़वाल में 45.9 फीसद वोट मिलने की संभावना है। इंडिया टीवी-सी-वोटर के मुताबिक गढ़वाल इलाके में भाजपा को 16 और कांग्रेस को 5 सीट मिलने का अनुमान है, जबकि मैदानी इलाकों में भाजपा को 8 और कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।

न्यूज 24-चाणक्य का एग्जिट पोल न्यूज 24-चाणक्य ने भी उत्तराखंड को लेकर अपना एग्जिट पोल पेश कर दिया है। लेकिन इंडिया टीवी और सी-वोटर से बिल्कुल अलग न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में भाजपा बहुमत के आंकड़े से काफी आगे निकलती दिख रही है। सर्वे के अनुसार भाजपा को 53 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में सत्तारूढ़ कांग्रेस को सिर्फ 15 सीट मिलने का अनुमान है। न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड में हरीश रावत के काम से 38 फीसद लोग नाराज हैं, जबकि 34% ने उनके काम को औसत बताया और 23% ने अच्छा करार दिया।

उत्तराखंड में 63 फीसद लोग बदलाव चाहते हैं, जबकि 28 फीसदी नहीं। न्यूज 24-चाणक्य के अनुसार उत्तराखंड की 11 फीसद जनता ने अन्य मुद्दों को ध्यान में रखकर किया वोट. जब्कि 20 फीसद जनता ने विकास और कानून व्यवस्था के लिए किया वोट. बता दें कि उत्तराखंड में 15 फरवरी को एक ही चरण में 69 सीटों के लिए मतदान हुआ था। बसपा प्रत्याशी की सड़क हादसे में मृत्यु के बाद कर्णप्रयाग की सीट पर चुनाव स्थगित करके बुधवार 9 मार्च को कराया गया। राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए कुल 637 उम्मीदवार मैदान में खड़े थे। विधानसभा चुनाव 2017 में 34 राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों और 261 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाग लिया। उत्तराखंड में 39.5 लाख पुरुष, 35.6 लाख महिला और 185 ट्रांसजेंडर मतदाताओं सहित कुल 75 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाता हैं। 15 फरवरी को हुए चुनाव में उत्तराखंड में 65.64 फीसद कुल मतदान दर्ज किया गया था।