लखनऊ : एनकाउंटर खत्म, मुठभेड़ में मारा गया ISIS आतंकी सैफुल्लाह

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के दुबग्गा इलाके की हाजी कॉलोनी के एक घर में छिपे आतंकी को एटीएस कमांडो ने करीब 12 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद मार गिराया. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने इस बात की पुष्टि की है.

एटीएस के आइजी असीम अरुण ने बताया कि घर में छिपे आतंकी को मार दिया गया है. बताया जा रहा है कि मारा गया आतंकी मध्यप्रदेश में मंगलवार को भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में हुए विस्फोट मामले का आरोपी सैफुल्लाह है.

इससे पहले मंगलवार शाम यूपी पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी दलजीत चौधरी ने बताया कि संदिग्ध किसी दूसरे राज्य से आया है और उसने सरेंडर करने से मना कर दिया है.

चौधरी ने बताया कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि कमांडो उसे जल्द ही गिरफ्तार करने में सफल होंगे. सूत्रों ने बताया कि खुफिया एजेंसियों ने राज्य पुलिस को संदिग्ध आतंकियों के छिपे होने के ठिकाने के बारे में जानकारी दी थी.

पुलिस को यह खुफिया सूचना भी दी गई थी कि हो सकता है कि सोमवार सुबह मध्य प्रदेश में एक ट्रेन में हुए धमाके से उसके तार जुड़े हो सकते हैं. इस धमाके में 9 लोग घायल हो गए. दलजीत चौधरी ने यह भी बताया कि एक संदिग्ध को कानपुर में पकड़ा गया है.

लखनऊ में घर में छिपे संदिग्ध आतंकियों को जिंदा पकड़ने को कोशिश की जा रही है. पुलिस ने मिर्ची बम का भी इस्तेमाल किया है. जिस घर में आतंकी छिपा है वहां के आसपास के इलाके की घेराबंदी कर दी गई है. पुलिस सूत्रों के अनुसार करीब 20 कमांडो इस ऑपरेशन में शामिल हैं. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को भी इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी दे दी गई है.

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने भोपाल में बताया कि होशंगाबाद के पिपरिया में गिरफ्तार किए गए तीन संदिग्धों से मिली जानकारी केंद्रीय जांच एजेंसियों से साझा की गई. केंद्रीय जांच एजेसी ने वह सूचना उत्तर प्रदेश पुलिस को दी और लखनऊ में पुलिस ने एक संदिग्ध आतंकी को घेर लिया.

लखनऊ में संदिग्ध आतंकवादियों के छिपे होने के बाद केंद्र ने देश भर में अलर्ट जारी कर दिया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, हम सतर्क हैं. हमने देश भर में अलर्ट जारी किया है. उन्होंने कहा कि लखनऊ के बाहरी इलाके में घर में छिपे आतंकवादी को पकड़ने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस सराहनीय काम कर रही है.

गौरतलब है कि यूपी में सात चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के अंतिम दौर का मतदान बुधवार को होना है. मतगणना 11 मार्च को होगी.