IndvsAus: टीम इंडिया ने बेंगलुरू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 75 रन से हराया, अश्विन के 6 विकेट

बेंगलुरू टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से जीत छीन ली है. पहली पारी में 87 रन से पिछड़ने के बाद भारत ने यह मैच 75 रनों से जीत लिया. 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चौथे दिन घुमती विकेट पर पांव नहीं टिका पाए.

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 22 के कुल स्कोर पर लगा, दूसरा झटका 42 के स्कोर पर लगा. 67 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा और 74 के स्कोर पर चौथा विकेट गिरा. 101 के स्कोर पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवां व छटा झटका दिया और 103 के स्कोर पर सातवां झटका भी लग गया. 110 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को 8वां और 9वां झटका लगा. 112 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पवेलियन लौट गई और भारत 75 रनों से यह मैच जीत गया.

भारत की ओर से सर्वाधिक 6 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए. जबकि उमेश यादव को 2 और ईशांत शर्मा व रविंद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिले. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा 28 रन उनके कप्तान स्टीव स्मिथ ने बनाए. उनके अलावा हैंड्सकॉम्ब ने 24 रन बनाए.

इससे पहले टीम इंडिया बेंगलुरू टेस्ट के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 274 रन पर ढेर हो गई. इस तरह से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चौथी पारी में 188 रनों का लक्ष्य दिया.

मैच के चौथे दिन चार विकेट पर 213 रन से आगे खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया. इस बीच रहाणे ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा किया. लेकिन रहाणे के आउट होने के बाद पूरी टीम बिखर गई.

भारत की दूसरी पारी में पुजारा ने सर्वाधिक 92 रन की पारी खेली, जबकि रहाणे में 52 और केएल. राहुल ने 51 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए. मिशेल स्टार्क और स्टीव ओ’कीफी ने 2-2 विकेट हासिल किए.

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 189 रन बनाए थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया 274 रन बनाकर ऑलआउट हुई. भारत की पहली पारी में के.एल. राहुल ने 90 रन की पारी खेली थी.