आतंकियों ने किया था भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में IED ब्लास्ट, 3 गिरफ्तार

कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास मंगलवार सुबह भोपाल-उज्जैन पैसेंजर (59320) ट्रेन के डिब्बे में धमाके की वजह से आग लग गई, जिसमें आधा दर्जन यात्री घायल हो गए. मध्य प्रदेश के आईजी लॉ एंड ऑर्डर मकरंद देवास्कर के मुताबिक ये धमाका आतंकी हमला है.

उन्होंने बताया कि यह आईईडी ब्लास्ट है. इस वारदात में तीन लोगों को पिपरिया से गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले सुबह रेलवे एसपी कृष्णा वेणी के मुताबिक प्रारंभिक जानकारी में शॉर्ट सर्किट की वजह से धमाका होने की बात कही जा रही थी. हालांकि, उन्होंने सूटकेस में विस्फोटक होने के संकेत भी दिए थे.

एएसपी ज्योति ठाकुर के मुताबिक ट्रेन में रखा सूटकेस फटने से यात्री घायल हुए हैं. सूटकेस में मोबाइल की बैटरी फटने के साथ बम होने की भी आशंका जताई जा रही थी.

ट्रेन सुबह भोपाल से उज्जैन के लिए रवाना हुई थी. इस दौरान कालापीपल रेलवे स्टेशन से पहले जबड़ी स्टेशन पर गार्ड के डिब्बे से लगे जनरल डिब्बे में तेज आवाज के साथ धमाका हुआ. इसके बाद डिब्बे में आग लग गई. घटना के बाद ट्रेन को तुरंत रोका गया और घायल यात्रियों को नीचे उतारा गया. इस दौरान घबराहट में ट्रेन से नीचे कूदे बुजुर्ग को हाथ और पैरों में चोट आई. घायलों को इलाज के लिए कालापीपल और शाजापुर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया. घटना के बाद ट्रेन दो डिब्बों को छोड़कर रवाना हो गई है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना पर संवेदना जताई है, उन्होंने कहा है कि भोपाल उज्जैन 59320 रेल दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं व ईश्वर से उनके अतिशीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. रेल दुर्घटना में सामान्य रूप से घायलों को 25 हज़ार और गंभीर घायलों को राज्य सरकार की ओर से 50 हज़ार रुपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए…

उज्जैन 0734-2560906
इंदौर 0731-2521046

ट्रेन हादसे में घायलों की सूची

  1. भारती पिता गणपत यादव (30), सीहोर
  2. दुर्गेश पिता गंगाराम (25), सीहोर
  3. अमृतलाल पिता रामलाल साहू (45), पचोर
  4. जिया पति सौरभ कुशवाह (27) इमलीपुरा, सीहोर
  5. पुष्पा पति गुलाबसिंह (45) इमलीपुरा, सीहोर
  6. सैय्यद हसन (55) सारंगपुर
  7. बाबूलाल पिता हरिप्रसाद मालवीय (45), पिपलिया
  8. नेहा पिता संतोष यादव (15), भोपाल
  9. शांति पिता गेंदालाल (35) , सीहोर