नैनीताल : दीपक रावत ने लिया मतगणना तैयारियों का जायजा, दिए जरूरी निर्देश

नैनीताल के जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक रावत ने हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज में मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने नोडल अधिकारी को 6 विधानसभाओं की मतगणना हॉल तक अलग-अलग बैरिकेटिंग करने के निर्देश दिए.

डीएम रावत ने कहा कि मतगणना ईवीएम हेतु अलग बैरिकेंटिग की जाए और मतगणना हॉल तक जाने के लिए मतगणना अभिकर्ताओं के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाए.

विधानसभा लालकुआं, हल्द्वानी की मतगणना ब्लॉक-एच भवन में की जाएगी. इसी तरह कालाढूंगी की मतगणना मनोविज्ञान भवन में, रामनगर की रसायन विज्ञान भवन के साथ ही नैनीताल, भीमताल विधानसभाओं की मतगणना नए विज्ञान भवन लैब के तिमंजले में की जाएगी.

नोडल अधिकारी ने बैरिकेटिंग के निरीक्षण दौरान बताया कि मतगणना हेतु बैरिकेटिंग कर ली गई है, साथ ही मतगणना हॉल टेबल व्यवस्थाएं की जा रही हैं, साथ ही मतगणना हॉल में मुर्गा जाली आदि की बैरिकेटिंग कर दी गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक रावत ने निर्देश दिए कि मतगणना हॉल के अन्दर बिना रिटर्निंग ऑफिसर के पास के कोई भी अभिकर्ता प्रवेश नही कर पाएगा.

अभिकर्ता मुर्गा जाली के बाहर से मतगणना पर नजर रख सकेंगे. उन्होंने कहा कि मतगणना हॉलों में मोबाइल फोन पूर्णतया प्रतिबंधित होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने मतगणना हॉल में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें.

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतगणना हॉल मे सीसी टीवी कैमरे के साथ ही मोबाइल कैमरा भी लगाया जाएगा. उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर मतगणना संबंधी पूर्ण जानकारी देने के साथ ही प्रपत्र भी उपलब्ध करा दें.

निरीक्षण दौरान दीपक रावत ने कहा कि मीडिया बन्धुओं की सुविधा हेतु एमबीपीजी में मतगणना मीडिया सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें निर्वाचन परिणाम देखने हेतु एलईडी टीवी भी लगाया जाएगा. मीडिया बन्धुओं को मतगणना चक्रवार की सूचना मीडिया सेन्टर में ही उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

निरीक्षण दौरान नोडल अधिकारी कार्मिक प्रकाश चन्द्र, उप-जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल फिरमाल, रिटर्निंग आफिसर वन्दना सिह, केके मिश्रा, एपी बाजपेई, परितोष वर्मा, रेखा कोहली, प्रमोद कुमार, नोडल अधिकारी पोस्टल बैलेट अशोक जोशी, नोडल अधिकारी एमसीएमसी योगेश मिश्रा, नोडल बैरिकेटिंग रणजीत सिह रावत, सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी आदि मौजूद थे.