IndvsAus बेंगलुरू टेस्ट : पुजारा, रहाणे क्रीज पर डटे, भारत को 126 रन की बढ़त

चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 79) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 40) बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए परेशानी का सबब बन गए. दोनों बल्लेबाजों की संयमभरी पारियों की मदद से भारत ने दिन के समापन तक चार विकेट पर 213 रन बना लिए हैं और ऑस्ट्रेलिया पर 126 रनों की बढ़त ले ली है.

पुजारा और रहाणे के बीच पांचवें विकेट के लिए अब तक 93 रनों की साझेदारी हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 276 रनों पर रोकने के बाद भारत पहली पारी के आधार पर 87 रनों से पीछे था. लंच से कुछ देर पहले अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) और अभिनव मुकुंद (16) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े. लंच के बाद मुकुंद ज्यादा देर टिक नहीं पाए. जोस हेजलेवुड ने उनकी गिल्लियां बिखेरीं.

पहली पारी में भारत के लिए 90 रन बनाने वाले राहुल ने 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन एक ओवर बाद ही स्टीव ओकीफ की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने स्लिप पर राहुल का शानदार कैच पकड़ उनकी पारी का अंत किया. ओकीफ की गेंद पर राहुल ड्राइव करने गए, लेकिन गेंद ने बाहरी किनारा लिया और स्लिप के क्षेत्र में चली गई. स्मिथ ने दाईं ओर डाइव लगाते हुए राहुल का कैच लपका. 85 गेंदों की पारी में चार चौके लगाने वाले राहुल 84 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

कप्तान विराट कोहली (15) हालांकि कुछ खास नहीं कर पाए और हेजलेवुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. कोहली ने इस पर तुरंत रिव्यू लिया. तीसरे अंपयार ने काफी समय लेने के बाद फैसला कोहली के खिलाफ ही सुनाया.

भारतीय टीम ने प्रयोग किया और रहाणे के स्थान पर रवींद्र जडेजा को उतारा, लेकिन यह प्रयोग कारगर साबित नहीं हुआ. जडेजा महज दो रन बनाकर हेजलेवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए.

यहां से पुजारा और रहाणे ने अपने पैर जमाए और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. मिशेल मार्श द्वारा फेकें गए 55वें ओवर की दूसरी गेंद पर पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने अब तक अपनी पारी में कुल 173 गेंदों का सामना किया है और छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचा चुके हैं. रहाणे ने अब तक 105 गेंदें खेलीं हैं और तीन चौके लगाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलेवुड ने तीन विकेट लिए हैं. ओकीफ को एक विकेट मिला है. इससे पहले, तीसरे दिन के स्कोर छह विकेट पर 237 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया सोमवार को अपने खाते में 39 रन ही और जोड़ पाई. उसे 276 रनों पर रोकने में छह विकेट लेने वाले जडेजा ने अहम भूमिका निभाई.

रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को दिन का पहला झटका दिआ. उन्होंने 269 के कुल योग पर मिशेल स्टार्क (26) को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद जडेजा ने 121वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (40) और नाथन लॉयन (0) का विकेट चटकाया. दोनों बल्लेबाज 274 रनों के कुल योग पर आउट हुए.

दो रन बाद जडेजा ने जोश हेजलेवुड (1) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शॉन मार्श ने सर्वाधिक 66 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 60 रनों का योगदान दिया. ये दोनों बल्लेबाज रविवार को ही पवेलियन लौटे गए थे.

भारत के लिए जडेजा के अलावा अश्विन को दो और उमेश यादव तथा ईशांत शर्मा को एक-एक सफलता हासिल हुई. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 189 रनों पर ही ढेर कर दिया था.