फेसबुक ने आत्महत्या रोकने के लिए अपना नया टूल किया लॉन्च, कैसे करें इस्तेमाल यहां जानें…

सांकेतिक फोटो

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने सुइसाइड प्रीवेंशन टूल को लॉन्च कर दिया है, जिससे फेसबुक लाइव से सुसाइड करने की कोशिश करने वाले यूजर्स को रोकने में मदद मिलेंगी. यह ऑप्शन लाइव स्ट्रीमिंग में जोड़ा गया है. इसकी सूचना फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने एफबी पेज पर एक पोस्ट के जरिए दी है.

समैरिटंस के सहयोग से विकसित किया गया यह टूल सुइसाइडल यूजर्स (आत्मघाती) को सलाह देने के साथ ही उनके मित्रों से जोड़कर उन्हें प्रशिक्षित सहायता टीम से मदद दिलाएगा. यह टूल अमेरिका के बाद फेसबुक ने सुइसाइड प्रीवेंशन टूल को यूनाइटेड किंगडम (UK) में भी जारी किया जा चुका है.

जुकरबर्ग क्या बोले?
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पोस्ट के जरिए बताया है कि आज हमारी टीम फेसबुक एप के लिए एक नया टूल लॉन्च करने जा रही है. जो कि लोगों को आत्महत्या करने से रोकेगा और यदि वे परिवार, दोस्तों और अन्य साथियों से बात करना चाहते हैं तो उन्हें उसी वक्त जोड़ा जा सकेगा.

फेसबुक ने इसके लिए दुनियाभर में कई टीमें गठित की हैं जो उनके पास आने वाली रिपोर्टों को देखती है. इनमें से वे सबसे ज्यादा गंभीर रिपोर्टों पर सबसे पहले कार्रवाई करते हैं, जैसे खुद को चोट पहुंचाना और जो परेशानी या समस्याग्रस्त हैं उनतक मदद और संसाधन पहुंचाना.

कब और कहां लॉन्च हुआ था यह टूल?
गौरतलब है कि यह टूल बीते वर्ष फरवरी में अमेरिका में लॉन्च किया गया था. 2011 में लागू किए गए एक रिपोर्टिंग फीचर पर आधारित यह टूल अमेरिका की नेशनल सुइसाइड प्रीवेंशन लाइफलाइन और यूके के समैरिटंस को इसे मिलने वाली रिपोर्टें भेजता है.

कंपनी के मुताबिक इन अपडेट्स को लेकर यह मेंटल हेल्थ ऑर्गनाइजेशंस फोरफ्रंट, नाउ मैटर्स नाउ, द नेशनल सुइसाइड प्रीवेंशन लाइफलाइन, सेव डॉट ओआरजी समेत कई संस्थाओं के साथ काम कर चुकी है। साथ ही आत्मघाती, आत्महत्या या खुद को चोट पहुंचाने वाले लोगों के साथ भी सलाह-मशविरा कर चुकी है.

फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग ने बताया कि इन संगठनों से बात कर हमें जो एक सबसे जरूरी बात पता चली वो यह थी कि जब कोई व्यक्ति परेशानी में हो तो जो उसकी परवाह करते हैं उनसे संपर्क करवा दिया जाए. इसलिए इस टूल में लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान लोगों से जुड़ने के लिए ऑप्शन दिया गया है.