मौसम ने फिर बदली करवट, बर्फबारी से लकदक हुए देवभूमि के पहाड़

केदारनाथ में हिमपात

मैदानों और पहाड़ों में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है और गर्मी ने वक्त से पहले ही तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. लेकिन मंगलवार को मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और बद्रीनाथ-केदारनाथ में बर्फबारी हुई. रुद्रप्रयाग जिला स्थित केदारनाथ धाम में दोपहर बाद तीन घंटे तक हल्की बर्फबारी हुई.

धाम में अधिकतम तापमान 11 व न्यूनतम माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, नंदा घुंघटी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि निचले क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलीं. बर्फबारी से तापमान में गिरावट आ गई. लेकिन देर शाम तक मौसम सामान्य हो गया.

चमोली जिले में मंगलवार को मौसम ने दोपहर बाद अचानक करवट बदल ली. कुमाऊं मंडल में भी पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी और धारचूला की ऊंची चोटियों पर मंगलवार को दोपहर बाद बर्फबारी हुई. जिला मुख्यालय समेत कई हिस्सों में दोपहर बाद आसमान पर हल्के और मध्यम स्तर के बादल छाए रहे.

मौसम विभाग ने बुधवार को भी मौसम की यही स्थिति बने रहने के संकेत दिए हैं. मुनस्यारी तहसील में पंचाचूली, हंसलिंग, राजरंभा की चोटियों पर और धारचूला तहसील में कालापानी, नाभीढांग, लिपुलेख में हल्का हिमपात हुआ.

मुनस्यारी में कड़ाके की ठंड का असर कम नहीं हुआ है. घाटी वाले इलाकों में भी मंगलवार को दिन के तापमान में गिरावट आ गई.