बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़े, यहां जानिए अब कितने में मिल रहा सिलेंडर

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में फरवरी माह के आखिरी दिन 86 रुपये का इजाफा किया गया है. बढ़ी हुई दरें 1 मार्च 2017 से ही लागू कर दी गई हैं. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, ‘1मार्च 2017 से ही नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर के दाम 86 रुपये बढ़ा दिए गए हैं.

यह फैसला एलपीजी उत्पादों के दामों में वैश्विक स्तर पर हुए इजाफे को ध्यान में रखते हुए किया गया है. हालांकि सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है.

मंत्रालय ने बताया, ‘उदाहरण के तौर पर समझिए अब 1 मार्च से ही उपभोक्ताओं को दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेने के लिए 737 रुपये देने होंगे, जिसमें से 303 रुपये की सब्सिडी ग्राहकों के बैंक खातों में आएगी और बाकी के 434 रुपये ग्राहकों को अपनी तरफ से देने होंगे.’

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने नए साल पर सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा के रसोई गैस सिलेंडर का दाम दो रुपये बढ़ाकर 432.71 से 434.71 रुपये कर दिया था. यह जुलाई 2016 से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में आठवीं वृद्धि थी. उस समय सरकार ने सब्सिडी को समाप्त करने के लिए सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में हर महीने दो रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया था.