1 मार्च इन तीन बैंकों में होगा अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण

श्री अमरनाथ यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालु तैयार हो जाएं. अमरनाथ श्राइन बोर्ड एक मार्च से यात्रा का एडवांस पंजीकरण शुरू करने जा रहा है. श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए देशभर में तीन बैंकों की 433 शाखाओं में पंजीकरण की व्यवस्था की गई है. यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 40 दिन के बाद सात अगस्त को संपन्न होगी.

यात्रियों का देशभर में पंजाब नेशनल बैंक की 306, जम्मू-कश्मीर बैंक की 87 और यस बैंक की 40 शाखाओं में पंजीकरण होगा. यात्रा का पंजीकरण पहलगाम व बालटाल रूट से होगा और पिछले वर्ष की तरह रोजाना 7500-7500 श्रद्धालुओं को दोनों रूटों से रवाना किया जाएगा.

श्राइन बोर्ड ने राज्य में 86 डॉक्टरों को स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देने के लिए अधिकृत किया है. पंजीकरण के लिए यह आवश्यक है. श्राइन बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि बिना पंजीकरण किसी को भी यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीके त्रिपाठी ने कहा कि 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक की आयु के श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं करवा सकते. जो महिला छह महीने से अधिक की गर्भवती है, उनका भी पंजीकरण नहीं होगा.

हर दिन की यात्रा के लिए अलग रंग का यात्रा परमिट होगा. हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को एडवांस पंजीकरण नहीं करवाना होगा. उनकी टिकट ही पंजीकरण के रूप में मान्य होगी, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य प्रमाणपत्र लेना होगा. बोर्ड की वेब साइट http://www.shriamarnathjishrine.com/ पर पंजीकरण व बैंकों की शाखाओं संबंधी जानकारी हासिल की जा सकती है।