विदेशों में भी पतंजलि आयुर्वेद की धूम, ईरान में फूड पार्क बनाने का निमंत्रण

ईरान के डिप्टी एंबेसडर अजहई शुजाई और सिया धर्मगुरु साहाब मुरादी ने शनिवार को भारत के मुस्लिम धर्मगुरु साजिद कल्बे रिजवी के साथ पतंजलि योगपीठ पहुंचकर यहां विभिन्न प्रकल्पों का दौरा किया. उन्होंने पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण के साथ भेंट कर दोनों देशों की सांस्कृतिक समृद्धि व स्वास्थ्य परक संभावनाओं पर चर्चा की.

ईरान के राजदूत अजहई शुजाई ने आचार्य बालकृष्ण से बात करते हुए कहा कि पतंजलि के उत्पाद पूरी दुनिया के साथ ही ईरान में भी काफी लोकप्रिय हैं. उन्होंने आचार्य से पतंजलि फूड और हर्बल पार्क की तर्ज पर ईरान में भी पतंजलि आयुर्वेद की इकाई स्थापित करने और वहां की जनता को पतंजलि की सेवाओं का लाभ दिलाने के लिए आमंत्रित किया.

उन्होंने कहा कि पतंजलि के प्रत्येक कार्य में वहां की सरकार हरसंभव सहयोग देगी. इस अवसर पर ईरान के धर्मगुरु साहाब मुरादी ने कहा कि भारत और ईरान की सांस्कृतिक विरासत में काफी समानताएं हैं. यदि दोनों देशों की युवा पीढ़ी को एक-दूसरे की संस्कृति से जोड़ा जाए, तो भारत और ईरान के मैत्री संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ाने में मदद मिलेगी. इन सभी लोगों ने योग गुरु बाबा रामदेव से भी मुलाकात की.