चारधाम यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों का किराया भी बढ़ा

उत्तराखंड में चारधाम रूट सहित कई खास पर्यटक स्थलों पर गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) अपने गेस्ट हाउस के किराये में इजाफा करने जा रहा है. सालाना बढोत्तरी में कई जगहों पर रूम रेंट में 15 फीसदी तक बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी गई है. इससे चारधाम यात्रा और भी महंगी हो जाएगी.

गढ़वाल मण्डल विकास निगम (जीएमवीएन) ने अपने सालाना किराये की समीक्षा करते हुए इसमें 15 से बीस फीसदी तक का इजाफा कर दिया है. चारधाम यात्रा के रूट समेत कई जगहों का किराया बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

जीएमवीएन ने लैंसडोउन गेस्ट हाउस का किराया पच्चीस सौ रुपये से बढाकर 2800 कर दिया गया है. इसी तरह गंगोत्री धाम में 1940 रुपये वाले कमरे का किराया 2200 रुपये किया गया है. साथ ही यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ यात्रा मार्ग पर पर्यटकों की काफी तादाद पहुंचती है. यहां भी जीएमवीएन ने होटलों का किराया बढाया है.

हालांकि मसूरी, धनौल्टी गेस्ट हाउस में पर्यटकों की संख्या कम होने के चलते यहां पर किराये को कम भी किया गया है. जीएमवीएन के होटल और गेस्ट हाउस के किराये में बढ़ोतरी के बाद निजी होटलों के किराये में भी इजाफा होगा. इसके अलावा यात्री वाहन सेवा के किराये में भी बढ़ोतरी कर दी गई है.

यानी कुल मिलाकर 2017 में होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा.