चारधाम यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर खास आपके लिए है

चार धाम यात्रा

आगामी 11 मार्च को मतगणना में भले ही जिस पार्टी को बहुमत मिले, विधानसभा चुनाव के बाद जिस भी पार्टी की सरकार बने उसके बाद एक फर्क जरूर पड़ेगा. और यह फर्क आपको भी पड़ेगा अगर आप इस साल चार धाम यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो…

जी हां, इस साल चारधाम यात्रा का सफर महंगा हो जाएगा, भले ही उत्तराखंड में किसी भी पार्टी की सरकार बने. चारधाम तक पहुंचने के लिए इस बार यात्रियों को पिछले साल की अपेक्षाकृत 20 प्रतिशत तक ज्यादा किराया वहन करना पड़ेगा.

लगातार बढ़ रहे डीजल के दाम, वाहन मेंटीनेंस और इंश्योरेंस की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने यात्रियों के किराए में वृद्धि का फैसला लिया है.

चारधाम यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों का किराया भी बढ़ा

अक्षय तृतीया के साथ इस साल 29 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. अक्षया तृतीय पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल जाएंगे. छह मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय हुआ है. संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने तीर्थ यात्रियों को आस्थापथ तक पहुंचाने के लिए किराया सूची तैयार कर ली है.

साल 2013 की केदारनाथ आपदा के दो साल बाद तक बहुत कम संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर पहुंचे थे. साल 2016 में चारों धामों में रिकॉर्ड तोड़ तीर्थयात्री पहुंचे. देश-विदेश के विभिन्न क्षेत्रों से गत वर्ष लगभग 16 लाख श्रद्धालु बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम पहुंचे थे.

इस साल भी चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को आस्थापथ पर पहुंचाने वाली परिवहन कंपनियां यात्रा में रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं की पहुंचने की उम्मीद जता रही हैं. संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष कुंवर सिंह रावत का कहना है कि समिति की 2600 बसें चारधाम यात्रा में अपनी सेवाएं देंगी.

उन्होंने बताया कि लगातार डीजल, मेंटीनेंस और इंश्योरेंस की कीमतें बढ़ती जा रही है. इसीलिए यात्रा व्यवस्था समिति ने इस साल चारधाम यात्रा के किराए में बीस प्रतिशत का इजाफा करने का निर्णय लिया है.

बताया कि गत वर्ष तक ऋषिकेश से बद्रीनाथ और बद्रीनाथ से वापस ऋषिकेश तक का प्रति यात्री का किराया 985 रुपये तय किया गया था. जो इस साल बढ़कर 1130 रुपये निर्धारित कर दिया गया है.

चारधाम यात्रा के लिए नई किराया सूची इस प्रकार है

  • ऋषिकेश-बद्रीनाथ-ऋषिकेश प्रति व्यक्ति- 1130 रुपये (डीलक्स बस-1720 रुपये)
  • ऋषिकेश-केदारनाथ, बद्रीनाथ-यमुनोत्री-ऋषिकेश, प्रति व्यक्ति-1530 (डीलक्स-2330)
  • ऋषिकेश-केदारनाथ, बद्रीनाथ,गंगोत्री-ऋषिकेश, प्रति व्यक्ति-2340 (डीलक्स-3560)
  • ऋषिकेश-गंगोत्री, केदानाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री-ऋषिकेश, प्रति व्यक्ति-2690 (डीलक्स-4080)
  • हरिद्वार-बद्रीनाथ-ऋषिकेश प्रति व्यक्ति-1250 (डीलक्स-1900)
  • हरिद्वार-केदारनाथ, बद्रीनाथ यमुनोत्री-हरिद्वार, प्रति व्यक्ति-1650 (डीलक्स-2510)
  • हरिद्वार-केदारनाथ, बद्रीनाथ,गंगोत्री-हरिद्वार, प्रति व्यक्ति-2460 (डीलक्स-3740)
  • हरिद्वार-गंगोत्री, केदानाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री-हरिद्वार, प्रति व्यक्ति-2810 रुपये (डीलक्स-4260 रुपये)