पिथौरागढ़ : वन्यजीव तस्कर से गुलदार की तीन खालें बरामद

उत्तराखंड पुलिस के विशेष ऑपरेशन समूह और वन विभाग की एक संयुक्त टीम ने मंगलवार को चंपावत जिले में एक संदिग्ध तस्कर को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से गुलदार की तीन खालें बरामद की.

चंपावत के पुलिस अधीक्षक रामचंद्र राजगुरू ने बताया कि एक मुखबिर की सूचना पर चलाए गए अभियान के तहत सात से नौ फुट लंबी साढ़े तीन साल से पांच साल की उम्र के तीन गुलदार की खालें होशियार सिंह से टनकपुर-चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलथी में बरामद की गईं.

पूछताछ में अभियुक्त ने बताया कि वह करीब छह माह पहले मारे गए गुलदार की खालों को बेचने के लिए दिल्ली ले जा रहा था. पिछले दो साल से वह गुलदारों को मारकर उनकी खालें बेचने के काम में लगा है और पहले भी दिल्ली के बाजार में वन्यजीव अंगों को बेच चुका है.

चंपावत जिले में भारत-तिब्बत सीमा पर तामली क्षेत्र के सतपुली गांव के रहने वाले अभियुक्त ने कहा कि उसने इन गुलदारों को करीब छह माह पहले अपने पिता की लाइसेंसी बंदूक से मारा था.

संदिग्ध तस्कर को गिरफ्तार कर गुलदार की खालें बरामद करने वाली टीम को कुमाऊं के पुलिस उपमहानिरीक्षक अजय रौतेला तथा राजगुरू ने 12500 रुपये का नकद ईनाम देने की घोषणा की है.