महाशिवरात्रि के लिए नेशनल हाईवे पर आज से ही भारी वाहनों की ‘नो एंट्री’

महाशिवरात्रि पर भोले बाबा का अभिषेक करने के लिए गंगा जल लाने निकले शिवभक्त लौटने लगे हैं. वहीं महाशिवरात्रि नजदीक होने से आसपास के जिलों के शिवभक्तों का कारवां भी निकलेगा. इस दौरान नेशनल हाईवे पर कोई दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन ने रूट डायवर्जन का फैसला लिया है.

इसको लेकर मंगलवार दोपहर 12 बजे से 24 फरवरी तक भारी वाहनों का रूट डायवर्ट कर वैकल्पिक मार्गों से गुजारा जाएगा. इससे नेशनल हाईवे 24 पर ट्रक, बस, रोडवेज बस, डीसीएम, टोयोटा, कैंटर, आयशर आदि भारी वाहन नहीं चलने दिए जाएंगे. इन्हें वैकल्पिक मार्गों से गुजारा जाएगा. उत्तर प्रदेश के गजरौला में भी इसको लेकर इंतजाम किए गए हैं.

महाशिवरात्रि पर धार्मिक नगरी हरिद्वार और अन्य स्थानों से गंगाजल लाकर बड़ी संख्या में जिले और आसपास के कांवड़िये भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक करते हैं. इस दौरान जिले में पड़ने वाले हाईवे से अमरोहा, संभल, बुलंदशहर और अलीगढ़ के कांवड़िये गुजरते हैं. इन्हें कोई परेशानी न हो इसलिए ये निर्णय लिया गया है.

मुरादाबाद के कांठ से वाया धामपुर, नहटौर, बिजनौर, मीरापुर, मवाना, मेरठ, मोदी नगर से गाजियाबाद से दिल्ली तक जाएगा.

रामपुर से दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक वाया शाहबाद, बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरौरा, सिकंदराबाद से नोएडा होते हुए दिल्ली पहुंचेगा.

गजरौला से दिल्ली की ओर का ट्रैफिक भी वाया चांदपुर, हल्दौर, बिजनौर, मीरापुर, बैराज से मवाना, मेरठ से मोदीनगर होते हुए गाजियाबाद से गुजरेगा.

अमरोहा से दिल्ली के लिए बिजनौर के नूरपुर से गुजरते हुए मवाना, मेरठ से वाया गाजियाबाद होते हुए गुजारा जाएगा.

हसनपुर से दिल्ली जाने वाले वाहन संभल, बहजोई, बबराला, डिबाई, बुलंदशहर, दादरी, नोएडा, ओखला बैराज से दिल्ली पहुंचेगें.

मुरादाबाद से मेरठ के लिए अतरासी रोड से अमरोहा, नौगावां सादात, नूरपुर, बिजनौर बैराज से मीरापुर होते हुए मेरठ तक पहुंचेगा.

मेरठ से मुरादाबाद को मवाना रोड से, मीरापुर बैराज, बिजनौर कोतवाली से होकर नहटौर से धामपुर और कांठ से मुरादाबाद तक पहुंचाया जाएगा.

हापुड़ से मुरादाबाद जाने वाला यातायात बुलंदशहर के गुलावठी, नरौरा, डिबाई, बबराला, बहजोई से चंदौसी होते हुए जाएगा.

दिल्ली से मुरादाबाद और रामपुर के लिए लालकुआं, बुलंदशहर, नरौरा, डिबाई, बबराला, बहजोई से चंदौसी होते हुए मुरादाबाद तक तथा रामपुर के लिए चंदौसी से बिलारी से शाहबाद से रामपुर जाएंगे.

अपर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि महाशिवरात्रि पर हाईवे पर कांवड़ियों की संख्या को देखते हुए 21 फरवरी दोपहर से 24 फरवरी दोपहर 12 बजे तक रूट डायवर्ट किया गया है. माल वाहक, भारी और मध्यम वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से गुजारा जाएगा. छोटे वाहन यथावत चलते रहेंगे.