अफगानिस्तान के आतंकी शिविरों पर पाकिस्तान ने की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’!

इस्लामाबाद।… पाकिस्तान ने लाल शहबाज कलंदर की दरगाह पर शुक्रवार की रात के आत्मघाती हमले में करीब 100 लोगों की मौत के बाद आतंकियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान छेड़ा है. रिपोर्ट है कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर ‘हमले’ किए हैं.

इन हमलों की रिपोर्टें पाकिस्तान सेना के इस बयान के कुछ ही घंटों बाद आई हैं कि उसे सूफी दरगाह पर आतंकवादी हमले के रिश्ते सरहद पार के आतंकवादियों से मिले हैं. पाकिस्तान ने शुक्रवार को अफगान राजनयिकों को तलब किया था और उन्हें 76 आतंकवादियों की सूची सौंपी थी जिनके बारे में उसका कहना है कि वे पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन कर रहे हैं.

आत्मघाती हमले के तुरंत बाद पाकिस्तान ने दावा किया था कि हमले की साजिश अफगानिस्तान में आतंकवादी पनाहगाहों में रची गई है. यह टिप्पणी अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच के रिश्तों में नई तल्खी ला सकती है.

जियो टीवी ने सैन्य सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि अफगानिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर हमले शुक्रवार रात में किए गए. लेकिन इस बाबत आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है. अगर इन हमलों की पुष्टि हो गई तो यह अफगान सरजमीन में पाकिस्तानी सेना का इस तरह का पहला अभियान होगा.

जियो की रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के खबर और मोहमंद कबायली एजेंसियों के पार जमात-उल-अहरार के चार शिविरों पर हमले किए गए. कुछ रिपोर्टों में बताया गया है कि पाकिस्तानी सेना के इन हमलों में अहरार के उप कमांडर समेत कई आतंकवादी मारे गए.

रिपोर्ट में अफगान मीडिया के हवाले से बताया गया है कि अफगानिस्तान ने देश के पूर्वी हिस्से में हाल की गोलाबारी पर पाकिस्तानी राजदूत को तलब किया है.