अभ्‍यास मैच: डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ के आउट होने के बाद स्‍टीव स्मिथ जमे, ऑस्‍ट्रेलिया 81/2

ऑस्‍ट्रेलिया और भारत ‘ए’ टीम के बीच यहां तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच खेला जा रहा है. मैच में भारत ए टीम के कप्‍तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीता है और ऑस्‍ट्रेलिया इलेवन को पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया है. डेविड वॉर्नर और मैट रैनशॉ की जोड़ी ने टीम को तेज शुरुआत दी, लेकिन नवदीप सैनी ने दोनों ओपनर वॉर्नर और रेनशॉ को आउट करके ऑस्‍ट्रेलिया को झटके दिए. वार्नर ने 25 और रेनशॉ ने 11 रन बनाए. इन दोनों बल्‍लेबाजों को सैनी ने विकेटकीपर ईशान किशन से कैच कराया. 24 ओवर की समाप्ति के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 81 रन है. कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ 31 और शॉन मार्श 6 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वार्नर और रेनशॉ ने तेजी से बल्‍लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े. पारी के नौवें ओवर में नवदीप सैनी भारत ए के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने वॉर्नर को विकेटकीपर ईशान किशन से कैच करा दिया. वॉर्नर ने 30 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके लगाए.

टीम का दूसरा विकेट रेनशॉ के रूप में गिरा जिन्‍होंने 41 गेंदों पर एक चौके की मदद से 11 रन बनाए और नवदीप-ईशान कांबिनेशन का ही शिकार बने. यह मैच, दोनों ही टीमों के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा. जहां मेहमान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को इसके जरिये भारत के विकेट पर अभ्‍यास का मौका मिलेगा, वही भारत ‘ए’ टीम के प्रतिभाशाली खिलाड़ी अच्‍छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में प्रवेश का अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे. मैच में भारत ‘ए’ के कप्‍तान हार्दिक पांड्या पर खास नजर होगी.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट टीम में चुने गए हार्दिक अगर इस मैच में गेंद और बल्‍ले से अच्‍छा प्रदर्शन करने में सफल रहे तो पुणे में 23 फरवरी से शुरू होने जा रहे पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान बनाने की दावेदारी पेश कर सकते हैं.

सीमित ओवरों के विशेषज्ञ हार्दिक 140 किमी प्रति घंटे के आसपास की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. इस मैच में गेंद से अच्‍छा प्रदर्शन करने की स्थिति में वे कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले को उनकी दावेदारी पर गौर करने के लिये मजबूर कर सकते हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया जैसी दमदार टीम के खिलाफ उन्हें जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाजों के सामने खुद को आंकने का मौका मिलेगा बशर्ते कप्‍तान स्टीव स्मिथ और कोच डेरेन लेहमन इन गेंदबाजों से कुछ ओवर करवाएं. गुजरात के ओपनर प्रियंक पांच़ाल ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश के खिलाफ पिछले अभ्‍यास मैच में शतक जमाया था.वह रिजर्व ओपन के रूप में चयनकर्ताओं का ध्यान खींचना चाहेंगे. इसके अलावा भारत ‘ए’ टीम में ऋषभ पंत और ईशान किशन भी हैं जो सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी अंतर प्रांत टूर्नामेंट में उत्तर और पूर्व क्षेत्र टीम का हिस्सा थे.

झारखंड के ईशान पिछले साल बांग्लादेश में जूनियर विश्व कप में भारत के कप्तान थे जिन्हें एक विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

ऑस्‍ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान) , डेविड वार्नर, मैट रेनशॉ, शान मार्श, पीटर हैंडस्कांब, जे.बर्ड, मैथ्‍यू वेड, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, स्टीफन ओकीफे, जोश हेजलवुड और नाथन लियोन.

भारत ‘ए’ : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अखिल हर्वेडकर, प्रियंक पांचाल, श्रेयस अय्यर, अंकित बवाने, ऋषभ पंत, ईशान किशन, कृष्णप्पा गोथम, अशोक डिंडा, एस.नदीम और नवदीप सैनी.