विधानसभा चुनाव : उत्तराखंड की 69 सीटों के लिए मतदान

उत्तराखंड में पिछले करीब एक महीने से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम पांच बजे थम गया. अंतिम दिन सियासी दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों ने जनसभाओं और रोड शो के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन किया. राज्य की 69 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को मतदान होना है.

इन सीटों पर भाग्य आजमा रहे 628 उम्मीदवारों ने चुनाव से एक दिन पहले घर-घर जाकर अपने लिए वोट मांगे. चुनावी शोर थमने के बाद अब प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला तय करने के लिए गेंद मतदाताओं के पाले में आ गई है. कर्णप्रयाग सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के चलते चुनाव स्थगित किया जा चुका है. बुधवार को राज्य की 69 सीटों के लिए 7513547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

राज्य में तकरीबन सवा महीने चुनाव प्रचार अपने पूरे उफान पर रहा. अंतिम दिन सोमवार को सियासी दलों ने चुनाव प्रचार में ताकत झौंकी. राजनीतिक दलों के और निर्दलीय प्रत्याशियों ने प्रचार में बढ़त लेने को जनसभाओं और रोड शो के जरिए अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में पूरी ताकत लगाई. शाम पांच बजे के बाद लाउड स्पीकर के साथ ही नारेबाजी का चुनावी शोर भी थम गया.

इसके साथ ही दलों और प्रत्याशियों के बीच आरोपों-प्रत्यारोपों का दौर भी शांत हो गया. प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने सोमवार शाम से घर-घर जाकर जनसंपर्क शुरू कर दिया. राज्य की कुल 70 सीटों में एक कर्णप्रयाग सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया है. शेष 69 सीटों पर बुधवार को चुनाव के लिए शेष बचे कम समय में प्रत्याशियों ने जनसंपर्क में पूरी ताकत लगा दी.

कुल 69 सीटों के लिए 628 प्रत्याशियों में कांग्रेस और बीजेपी के 69-69, बसपा के 68, यूकेडी के 52, सपा के 21, सीपीआइ-एम के 06, सीपीआइ के चार और आरएलडी के छह हैं. अधिकतर प्रत्याशी निर्दल या अन्य दलों से हैं.

बुधवार को होने वाले मतदान के लिए राज्यभर में 10685 बूथ बनाए गए हैं. इन बूथों पर 7513547 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने भी ताकत झौंक दी है.

आयोग की सख्ती के चलते अब तक राज्यभर में तकरीबन एक लाख लीटर शराब पकड़ी जा चुकी है, जबकि करीब 2.50 करोड़ नकदी को भी पकड़ा गया है. तकरीबन 80 किलो मादक द्रव्य भी जब्त किए गए हैं. आचार संहिता उल्लंघन के मामले में सोमवार को 16 लोगों को नोटिस दिया गया. अब तक 383 लोगों को नोटिस थमाया जा चुका है.