उत्तराखंड में हुआ कुल 68 फीसदी मतदान । 73% मतदान के साथ उत्तरकाशी जिला रहा अव्वल

उत्तराखंड में कुल 70 में से 69 विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। राज्य में शाम पांच बजे तक 68 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया, जिससे राज्य में मतदान का पुराना रिकार्ड टूट गया। 2012 में हुए विधानसभा चुनावों में उत्तराखंड में 67.22 प्रतिशत मतदान हुआ था।

बुधवार को लोकतंत्र के महापर्व के लिए सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे संपन्न हुआ। मतदाताओं में सुबह से ही मतदान के लिये उत्साह देखा गया। सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी।

दो घण्टे की अवधि यानि सुबह दस बजे तक पौड़ी जिले में 60, टिहरी में 60, उत्तरकाशी में 73, रुद्रप्रयाग में 63, अल्मोड़ा में 52, ऊधमसिंनगर में 70, नैनीताल में 70, हरिद्वार में 70, पिथौरागढ़ में 60, चमोली में 61, बागेश्वर में 62, चम्पावत में 62, देहरादून में 67 फीसदी मतदान हुआ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने प्रेस क्रांफ्रेंस में यह जानकारी देते हुये कहा कि पांच बजे तक औसत मतदान 68 फीसदी हुआ है, पूरी रिपोर्ट आने पर इसके बढ़कर 70 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने खुशी जताई विधानसभा चुनाव में मतदान का पुराना रिकार्ड टूट गया है। उन्होंने पूरे प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर भी खुशी का इजहार किया।