INDvsBAN: हैदराबाद टेस्‍ट में विराट कोहली ने शतक के साथ बनाया 1000 रन का यह रिकॉर्ड..

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इस समय लगभग हर मैच में कुछ न कुछ रिकॉर्ड बना रहे हैं. कप्‍तानी के तौर पर टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन करने के साथ-साथ वे बल्‍ले से रनों का अंबार लगा रहे हैं. कोहली ने हैदराबाद टेस्‍ट में भी एक रिकॉर्ड अपने नाम पर किया. अपनी पारी के दौरान जैसे ही वे 36 के स्‍कोर पर पहुंचे, उन्‍होंने एक सीजन में हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

कोहली ने तीसरे विकेट के लिए मुरली विजय के साथ 54 रन की साझेदारी की. विजय (108) के तीसरे विकेट के रूप में ताइजुल इस्‍लाम की गेंद पर आउट होने से यह साझेदारी टूटी. हैदराबाद टेस्‍ट के पहले तक कोहली ने सीजन 2016-17 सीजन के आठ टेस्‍ट में 964 रन बनाए थे और 1000 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्‍हें महज 36 रन की जरूरत थी. टीम इंडिया के कप्‍तान ने हैदराबाद में अपनी पारी के दौरान 1000 के आंकड़े को पार कर लिया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारत के सातवें खिलाड़ी और पहले कप्‍तान हैं.

हैदराबाद में कोहली ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली. 100 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्‍होंने 130 गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए. विराट कोहली ने अब तक सात टीमों के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेले हैं और इस सभी के खिलाफ शतक बनाए हैं. विराट को अभी तक पाकिस्‍तान और जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ टेस्‍ट खेलने का मौका नहीं मिला है.

मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला लिया है. टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अब तक 8 टेस्‍ट मैच खेले हैं और इनमें से छह में जीत हासिल की है. अभी तक के आठों टेस्‍ट बांग्‍लादेश के मैदान पर खेले गए थे और यह पहली बार है जब बांग्‍लादेशी टीम भारत के मैदान पर टेस्‍ट मैच खेल रही है.

टीम इंडिया के ओपनर मुरली विजय भी इस मैच में गंभीर के शतकों की बराबरी करने में सफल हो गए. हैदराबाद टेस्‍ट के आज के शतक के बाद विजय के खाते में बतौर ओपनर गौतम गंभीर के ही बराबर 9 शतक है. अभी सुनील गावस्‍कर (34)और वीरेंद्र सहवाग (22) ही बतौर ओपनर उनसे आगे हैं. गावस्‍कर ने 125 टेस्‍ट में 34 और वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्‍ट में 23 शतक लगाए थे.