कानपुर रेल हादसे का मास्टरमाइंड ISI एजेंट नेपाल में गिरफ्तार

पटना : उत्तर प्रदेश में कानपुर के पुखरायां रेल हादसे का मास्टरमाइंड शमसूल होदा को नेपाल में गिरफ्तार किया गया है. नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी (एनआइए) सूत्रों के हवाले से मिल रही खबरों के मुताबिक आतंकी होदा को दुबई से गिरफ्तार करके नेपाल में प्रत्यार्पित किया गया है. अब उसे भारत लाने की तैयारी की जा रही है.

फिलहाल, एनआइए, रॉ और सीबीआइ की टीम आतंकी होदा से पूछताछ के लिए नेपाल पहुंच चुकी है. आतंकी शमसूल होदा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए काम करता है और उसी के इशारे पर उसने दुबई में बैठकर पुखरायां रेल हादसे को अंजाम दिया जिसमें 150 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. बताया जा रहा है कि नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों के दबाव में ही उसे दुबई से काठमांडू प्रत्यर्पित किया गया है.

दरअसल, नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप मिला था. इस ऑडियो क्लिप से कानपुर रेल हादसे की साजिश का खुलासा हुआ था. इस ऑडियो क्लिप को नेपाल पुलिस ने एनआइए समेत अन्य जांच एजेंसियों को सौंप दिए हैं. इस मामले में एनआइए ने हाल में तीन एफआइआर दर्ज की हैं. गिरफ्तार शमसूल होदा अभी नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है, जहां उससे पूछताछ की जा रही है.