अब ये कंपनी देगी पूरे भारत में मुफ्त इंटरनेट, हमेशा के लिए…!

चीन की इंटरनेट कंपनी अलीबाबा जल्द ही भारत में मुफ्त इंटरनेट सुविधा मुहैया करा सकती है. अलीबाबा सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के बाद ऐसा करने वाली दूसरी कंपनी हो सकती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी देशभर में मुफ्त इंटरनेट सैवा देने के लिए टेलीकॉम कंपनियों और वाई-फाई प्रदाताओं से बातचीत कर रही है.

अलीबाबा मोबाइल बिज़नेस के ओवरसीज़ बिज़नेस के प्रेसिडेंट जैक हुआंग ने बिजनेस इनसाइडर इंडिया को कहा, ‘हम उन मौकों के बारे में जरूर विचार करें, जिसमें हमें सर्विस प्रोवाइडर या वाई-फाई प्रोवाइडर के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा. हमारी कोशिश यूजर के लिए डेटा की कीमत कम करनी होगी और कनेक्टिविटी भी पहले की तुलना बेहतर होगी. वाई-फाई प्रोवाइडर से भी हमारी बातचीत हो रही है.’

खबर है कि अभी अलीबाबा अपने प्लान पर काम ही कर रही है. इस संबंध में वह कई भावी साझीदारों से बातचीत भी की जा रही है. चीनी कंपनी की योजना कमजोर कनेक्टिविटी वाले राज्यों में इंटरनेट सेवा मुहैया कराने की है.

हुआंग ने कहा, ‘हमारा मानना है कि भारत में सभी राज्यों में कनेक्टिविटी की समस्या नहीं है. इसलिए हम उन राज्यों पर ध्यान केंद्रित रखेंगे, जहां पर कनेक्टिविटी की समस्या है. हम सबसे पहले मौजूदा ग्राहकों की जरूरतों का विश्लेषण करेंगे, जिन्हें इन सेवाओं की जरूरत है.’

बता दें कि अलीबाबा पहली कंपनी नहीं है, जिसने भारत में मुफ्त इंटरनेट मुहैया कराने के बारे में सोचा है. इससे पहले फेसबुक ने Internet.org और फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट, भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने एयरटेल जीरो के जरिए भी कुछ ऐसा ही करना चाहा था. हालांकि, नेट निरपेक्षता के सिद्धांतों के कारण फेसबुक और एयरटेल की योजना को करारा झटका लगा था.