एयरटेल ने जियो के खिलाफ सीसीआई में की शिकायत…

एयरटेल

रिलायंस जियो के खिलाफ अपनी लड़ाई को आगे बढाते हुए भारती एयरटेल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का दरवाजा खटखटाया है. एयरटेल ने जियो पर आरोप लगाया है कि वह दूरसंचार बाजार में प्रतिस्पर्धा समाप्त करने के लिए मुफ्त सेवाओं के साथ ‘बाजार बिगाड़ने वाले शुल्कों’ की पेशकश कर रही है.

बाजार भागीदारी के हिसाब से देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने रिलायंस जियो पर अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने का आरोप भी लगाया है. उल्लेखनीय है कि पिछले महीने रिलायंस जियो ने मौजूदा दूरसंचार कंपनियों पर कथित तौर पर गैर प्रतिस्पर्धी गतिविधियों का आरोप लगाते हुए सीसीआई में शिकायत की थी.

वहीं रिलायंस जियो ने पलटवार करते हुए एक बयान में कहा है कि उसकी सभी शुल्क दर योजनाओं को दूरसंचार नियामक द्वारा ‘उचित ठहराया जा चुका है इसलिए इन्हें बाजार बिगाड़ने वाला नहीं कहा जा सकता.’ जियो का आरोप है कि एयरटेल खुद द्वारा लाइसेंस शर्तों के उल्लंघन के मुद्दे से ध्यान हटाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रही है. सीसीआई पहले आरोपों की वरीयता तय करता है और प्रथम दृष्टया प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर ही विस्तृत जांच का आदेश दिया जाता है.