फिलहाल राजनीतिक तौर पर साइलेंट मोड में हूं : बाबा रामदेव

योग गुरु बाबा रामदेव -फाइल फोटो

योगगुरु बाबा रामदेव का कहना है कि फिलहाल वे राजनीतिक रूप से साइलेंट मोड पर हैं. वे न तो किसी के पक्ष में हैं और न ही विपक्ष में, वो तटस्थ हैं. उनका काम योग, आयुर्वेद, अध्यात्म और स्वदेशी को बढ़ावा देना है, राजनीति उनका काम नहीं.

शुक्रवार को हरिद्वार में पहले पतंजलि मेगा स्टोर के शुभारंभ पर पत्रकारों से बातचीत में बाबा रामदेव ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान देश में भ्रष्टाचार और कालेधन का बोलबाला हो गया था. देश राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहा था, तब राष्ट्र निर्माण को व्यवस्था परिवर्तन के लिए पूरे देश में जोर-शोर से जन-जागरुकता अभियान चलाया था.

उन्होंने बताया कि देशभर में 5000 से अधिक पतंजलि मेगा स्टोर खोले जा चुके हैं. 2000 आवेदन पत्र अब भी उनके पास हैं. 200 स्टोर जल्द खोले जाएंगे. बाबा रामदेव के अपने स्वदेशी उत्पाद बाजार में उतारने पर कहा कि सवा सौ अरब लोगों के देश से मुनाफा कमा रही विदेशी कंपनियों को भगाने के लिए स्वदेशी के नारे संग जो भी आगे आएगा, पतंजलि और वह स्वयं उसके साथ हैं.

बाबा रामदेव का कहना है कि भारत को पाकिस्तान के लिए दो तरह की विदेश नीति बनानी होगी. पाकिस्तानी आवाम के लिए दोस्ताना तो पाकिस्तानी सरकार और फौज के लिए सख्त. भारत को हाफिज सईद जैसे पाकिस्तान में पल रहे भारत विरोधी तत्वों का जल्द से जल्द खात्मा कर देना चाहिए.

योगगुरु ने कहा कि अमेरिका में ट्रंप सरकार के आने से पूरे विश्व की राजनीति में परिवर्तन होगा. चीन जैसे देश जो आज साम्यवादी और समाजवादी हैं, कोई आश्चर्य नहीं कि वे आने वाले दिनों में पूंजीवादी हो जाएं. उन्होंने कहा कि ट्रंप के आने से बाजारवाद को हावी होने का मौका मिलेगा.