अब नहीं बदले जाएंगे 500 और 1000 के पुराने नोट, रखने पर लगेगा 10,000 का जुर्माना

पांच सौ और हजार के पुराने नोट बदलने के लिए आम लोगों को फिर से एक मौका मिलने की खबरें तथ्यहीन हैं. सरकारी सूत्रों ने इन खबरों को खारिज कर दिया है कि 31 मार्च से पहले पुराने नोट जमा करने का एक आखिरी मौका सरकार दे सकती है. इससे उलट सरकार अब पुराने नोट मिलने पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में एक बिल पेश किया जिसमें पुराने नोट मिलने पर कुछ मामलों को छोड़कर दस हजार रुपये तक का जुर्माना करने का प्रावधान है. बताया जाता है कि बचत खाते से प्रति सप्ताह 24000 रुपये तक निकालने की सीमा समाप्त करने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया शीघ्र ही फैसला ले सकता है.

सूत्रों के अनुसार आम लोगों को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट जमा कराने का अब कोई मौका नहीं मिलेगा. कई लोगों के पास अब भी पुराने नोट निकल रहे हैं जिन्हें वे बदलवाना चाहते हैं. सरकार के मुताबिक लोगों को पर्याप्त मौका मिल चुका है. आरबीआई साफ कर चुका है कि 9 नवंबर से 30 दिसंबर तक विदेश में रहे भारतीयों को ही पुराने नोट बदलवाने की छूट है जबकि एनआरआई 30 जून तक ऐसा कर सकते हैं.

बताया जाता है कि बचत खातों से सप्ताह में 24000 रुपये निकालने की सीमा को खत्म करने पर आरबीआई जल्द फैसला लेगा. इस बीच सरकार ने आज लोकसभा में एक बिल पेश किया जिसमें पुराने नोट मिलने पर कुछ मामलों को छोड़कर दस हजार रुपये तक का जुर्माना करने का प्रावधान है.